Aishwarya Sheoran : पहले मॉडलिंग में मनवाया प्रतिभा का लोहा, फिर मन बदला और बिना कोचिंग के पहले ही प्रयास में बन गईं आईएएस

UPSC Success Story : First got her talent in modeling, then changed her mind and became an IAS in the very first attempt without coaching

IAS Success Story : यूपीएससी परीक्षा क्रैक करना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए कई सालों तक लगन, एकाग्रता और अथक परिश्रम के साथ तैयारी करना होता है। जाहिर है कि इसके लिए जिद, जज्बा और जुनून भी चाहिए। यह सब स्कूली जीवन से ही आ जाते हैं। तब कहीं इसकी तैयारी कर आईएएस बन पाना संभव होता है।

लेकिन, क्या आप सोच सकते हैं कि पहले किसी की रुचि किसी और ही फील्ड में हो। उस फील्ड में उसने अच्छा खासा मुकाम भी बना लिया हो। उस फील्ड का यूपीएससी या आईएएस से दूर-दूर तक कोई लेना-देना ना हो। इसी बीच अचानक मन बदल जाए और कोई सोच ले कि अब आईएएस बनना हो। और इस सोच को वह बिना किसी कोचिंग आदि के सच भी कर लें…

आप शायद यही सोचेंगे कि ऐसा संभव नहीं पर वास्तव में ऐसा भी हुआ है। यह सच कर दिखाया है राजस्थान के चुरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योरन (Aishwarya Sheoran) ने। आईएएस बनने के पहले ऐश्वर्या मॉडलिंग की दुनिया का एक जाना पहचाना नाम था। इसी बीच उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) के लिए अपने मॉडलिंग करियर को समाप्त करने का फैसला किया।

अपने फैसले को अमलीजामा पहनाने उन्होंने भरपूर कोशिश भी की। नतीजतन, अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनने में वे सफल रहीं। ऐश्वर्या वर्ष 2014 में क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश (Clean and Clear Face Fresh) और 2016 में फेमिना मिस इंडिया (Femina Miss India) की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं।

तैयारी के लिए नहीं ली कोई कोचिंग

ऐश्वर्या श्योरन (Aishwarya Sheoran) ने बिना किसी कोचिंग क्लास में गए यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam Results) पास की। ऐश्वर्या ने 10 महीने घर पर ही तैयारी की और पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में 93वीं रैंक हासिल करने में सफल रही। रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले ऐश्वर्या एक मॉडल थीं। उन्होंने 2018 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की।

मॉडलिंग में यह सफलताएं की हासिल

वर्ष 2016 में ऐश्वर्या श्योरन (Aishwarya Sheoran) मिस इंडिया फाइनलिस्ट (Miss India Finalist) थीं और उन्होंने 2015 में मिस दिल्ली का ताज जीता था। वर्ष 2014 में उन्हें मिस क्लीन एंड केयर फ्रेश फेस चुना गया था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से पूरी की।

उन्होंने 12वीं कक्षा में 97.5% अंक हासिल किए थे और स्कूल टॉपर रही थी। ऐश्वर्या ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। ऐश्वर्या श्योरन को 2018 में आईआईएम इंदौर में चुना गया था लेकिन वह यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने पर केंद्रित थी। आखिरकार उन्होंने यह कर भी दिखाया।

News & Image Source :  https://zeenews.india.com/hindi/off-beat/ias-success-stories-leaving-the-crown-of-miss-india-start-studying-for-becoming-an-ias-officer/1299294