Shubh aour ashubh paudhe : इन पौधों को न लगाएं घर में, माना जाता है इन्हें अशुभ, घर में लाते हैं दुर्भाग्य और कई परेशानियां

Plants Vastu Tips : यूं तो हर पौधा खुद अपने आप में सुंदरता लिए होता है। जिन भी घरों में पौधे लगे रहते हैं, उन घरों की सुंदरता देखते ही बनती है। यही कारण है कि लोग अपने घर और परिसर में तरह-तरह के पौधे लगाकर रखते हैं। यह पौधे घर को सुंदर बनाने के साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह भी करते हैं। इनमें से कई पौधे फूल वाले होते हैं, जबकि कई बिना फूल वाले होते हैं।

कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो कि बेहद शुभ माने जाते हैं और उनके लगाने के बाद व्यक्ति की किस्मत बदल जाती है। घर में सुख-समृद्धि आने लगती है। वहीं दूसरी ओर कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो कि अशुभ माने जाते हैं। इन्हें लगाने पर नकारात्मक असर होने लगता है। अगर वक्त रहते ऐसे पौधों को घर से बाहर न करें तो परिवार में परेशानियों का ऐसा दौर शुरू हो जाता है, जो कभी खत्म नहीं होता। वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधों के बारे में भी जानकारी दी गई है जिनके कारण घर में दुर्भाग्य आ जाता है।

भूल से भी न लगाएं मेहंदी का पौधा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के अंदर या बाहर कहीं भी मेहंदी (Mehndi) का पौधा नहीं लगाया जाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस पौधे में बुरी आत्मा का बसेरा रहता है। इसलिए जहां भी यह पौधा लगाया जाता है, वहां पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। लिहाजा इस पौधे को न तो आप खुद लगाएं और न ही किसी को उपहार में दें।

नकारात्मक ऊर्जा लाता है बबूल का पौधा

बबूल (Acacia) को एक औषधीय पौधा माना जाता है, जिसके काफी फायदे हैं। लेकिन, इस पौधे को भूलकर भी घर के अंदर या आसपास कहीं नहीं लगाना चाहिए। दरअसल इस पौधे में खूब सारे कांटे होते हैं। वास्तु शास्त्र का कहना है कि जिन पौधों में कांटे होते हैं, वे जीवन में भी कांटों का ही संचार करते हैं। इन्हें लगाने से घर में क्लेश और मानसिक बीमारियों का माहौल बना रहता है। इसलिए इसे तुरंत बाहर कर देना चाहिए।

सूखे पौधों को तुरंत घर से बाहर कर दें

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि जो पौधे सूख रहे हों या धीरे-धीरे सड़ रहे हों, उन्हें घर और आसपास से तुरंत हटा देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसे सूखते हुए पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करने लगते हैं, जिससे काम बनते-बनते भी बिगड़ जाते हैं। इस तरह के खराब पौधों से घर के लोगों को दुख और परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कपास और रेशम के पौधे से यह नुकसान

कपास (Cotton) या रेशम (Silk) के पौधे देखने में खूबसूरत लगते हैं। कई लोग घर को सजाने के लिए इन पौधों को घर ले आते हैं। वास्तु शास्त्र की बात करें तो घर में कपास या रेशम का पौधा लगाना अशुभ माना जाता है। माना जाता है कि ये पौधे बाहर की धूल-मिट्टी को अपनी ओर खींचते हैं, जिससे घर गंदा रहता है और वहां नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। ये दोनों पौधे गरीबी और दुख के वाहक कहे जाते हैं, इसलिए इन्हें भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए।

इमली का पौधा लगाने से आती है गरीबी

इमली (Tamarind) खाने में काफी अच्छी लगती है। लेकिन, इसका पौधा भूलकर भी अपने घर या आसपास नहीं लगाना चाहिए। दरअसल इमली के पौधे में खूब सारे कांटे होते हैं और इस पौधे में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। इसलिए इस पौधे को घर में लाने से बचना चाहिए। वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर किसी जमीन पर पहले से इमली का पौधा उगा हुआ हो तो वहां मकान बनवाने से परहेज करना चाहिए। ऐसा करने से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

News & Image Source :  https://zeenews.india.com/hindi/astro/vastu-tips-for-plants-which-plants-should-not-be-planted-in-house/1298899