Gold silver rate : सोना और चांदी के दाम में फिर भारी कमी, देखें आज क्या रहे इनके भाव

सोने और चांदी के भाव में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। अच्छी बात यह है कि फिलहाल इनके दाम कम हो रहे हैं। मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में घरेलू बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 10 ग्राम सोने की कीमत आज 289 रुपये घटकर 51,877 पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,166 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत में आज बहुत अधिक गिरावट हुई। चांदी आज 841 रुपये लुढ़ककर 58,480 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई है। पिछले कारोबारी सत्र में यह 59,321 रुपये के स्तर पर थी।

जानकारों का मानना है कि अमेरिका और चीन के बीच तनाव की खबरों के बीच सोने ने अपनी शुरुआती बढ़त खो दी। सोमवार को भी सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 195 प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमत 223 प्रति किलो नीचे आई थी।

दूसरी ओर रुपये ने मंगलवार को डॉलर के मुकाबले अपनी बढ़त बनाए रखी। रुपया आज डॉलर के मुकाबले मजबूत होकर 78.71 के स्तर पर बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ ने बताया है कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में स्पॉट गोल्ड प्राइस 1,771 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। वहीं चांदी 20.25 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड हो रही थी।

मिस्ड कॉल से जानें सोने के रेट

आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ मोबाइल नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है। इसके तुरंत बाद आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

सोने की शुद्धता इस तरह परखे

यदि आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं। इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं। इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी।

News Source :  https://hindi.news18.com/news/business/gold-price-today-declines-rs-289-silver-price-tumbles-rs-841-in-delhi-jst-4438871.html