आपके आधार कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा… घर बैठे चंद सेकंड में online हासिल कर सकते हैं पूरी जानकारी

हम आए दिन सुनते, देखते और पढ़ते रहते हैं कि लोगों के आधार कार्ड (Aadhar card) का खूब दुरुपयोग हो रहा है। किसी के आधार कार्ड पर किसी ने किसी सरकारी योजना का लाभ ले लिया तो किसी ने आर्थिक लाभ ले लिया। इसके अलावा भी कई तरह से इसका दुरुपयोग किया जाता है।

दूसरी ओर जिसका कार्ड है, उसे पता ही नहीं होता। उसे तब पता चलता है, जब वह किसी झमेले या मुसीबत में फंस जाए। लोगों के सामने समस्या यह है कि उन्हें यह पता ही नहीं कि वे देख सके कि उनके कार्ड के बारे में आसानी से वे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आज देश में आधार कार्ड एक जरूरी दस्‍तावेज है। जिसे पहचान पत्र के तौर पर हर जगह उपयोग में लाया जाता है।

इसका इस्‍तेमाल बैंक से पैसा निकालने के साथ ही कई व‍ित्तीय कामों के लिए भी उपयोग किया जाता है। आधार कार्ड के बिना आपके बहुत से जरूरी काम प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड का दुरुपयोग (misuse of aadhar card) होने की आशंका है तो आप आसानी से कुछ ही देर में घर बैठे ऑनलाइन (online) चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड के उपयोग के बारे में पूरी जानकारी आप यूआईडीएआई की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके लिए आधार जारी करने वाली संस्‍था UIDAI आपसे कोई शुल्‍क नहीं लेती है। बिना किसी शुल्क के कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप यह जानकारी पा सकते हैं।

ऐसे प्राप्त करें उपयोग की जानकारी

• सबसे पहले आपको आधार की वेबसाइट  http://uidai.gov.in पर जाना होगा।

• यहां आधार सर्विसेज के नीचे आधार प्रमाणीकरण हिस्‍ट्री का विकल्‍प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

• इसके बाद आधार नंबर और कैप्‍चा कोड को दर्ज करें, फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक कर दें।

• अब आधार से जुड़े पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, इस ओटीपी को दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

• इसके बाद आपको ऑथेंटिकेशन टाइप, डेट रेंज और ओटीपी समेत पूछी गई सभी जानकारियां भरनी होंगी।

• वेरिफाई OTP पर क्लिक करते ही आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी, जिसमें पिछले 6 महीने में आधार का इस्तेमाल कब और कहां किया गया, इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी।

दुरुपयोग हो रहा तो यहां करें शिकायत

अगर कोई आपके आधार का गलत इस्‍तेमाल कर रहा है, तो आपको तुरंत शिकायत दर्ज करानी चाहिए। आप टोल फ्री नंबर पर कॉल या ईमेल करके आधार संबंधी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप 1947 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं या फिर आपको [email protected] या ऑनलाइन http://resident.uidai.gov.in/file-complaint लिंक पर जाकर शिकायत करा सकते हैं।

मृत व्‍यक्ति के आधार कार्ड को कैंसिल करने का प्रावधान नहीं

अगर किसी व्‍यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके आधार कार्ड को कैंसिल करने का कोई प्रावधान नहीं है। इस कंडीशन में, मृतक व्‍यक्ति के परिवार पर निर्भर करता है कि वह उस व्‍यक्ति के आधार कार्ड को संभालकर रखे, ताकि उसके आधार कार्ड का गलत उपयोग न किया जा सके।

वहीं अगर मृतक व्‍यक्ति कोई सरकारी योजना का लाभ उठा रहा था, जैसे आधार कार्ड के माध्‍यम से सब्सिडी तो परिवार के सदस्‍य को संबंधित विभाग को इसके बारे में जानकारी देनी होगी। ताकि उसका नाम वहां से निकाला जा सके।

News Source :  https://www.jansatta.com/utility-news/if-your-aadhar-card-is-being-misused-so-do-this-work-immediately-sitting-at-home/2293475/