Har ghar me plane: इस शहर में हर शख्स के पास बाइक या कार की जगह है हवाई जहाज, घरों में कार पार्किंग के बजाय बने हैं हैंगर

Every person in this city has a place for a bike or car, airplanes, hangars are built instead of car parking in homes.

भारत में एक जमाना ऐसा था जब किसी घर में साइकिल होना ही बड़ी बात थी। इसे स्टेटस सिंबॉल माना जाता था। वक्त बदला और साइकिल की जगह मोटर साइकिल और फिर कार ने ले ली। आज शहरों में अधिकांश लोगों के घरों में कार या अन्य चार पहिया वाहन होते हैं।

इन वाहनों को पार्क करने बाकायदा पार्किंग भी बनाई जाती है। यह बात अलग है कि हवाई जहाज आज भी लोगों के लिए आज भी सपना ही है। निजी हवाई जहाज रखना तो दूर उसमें एक-दो बार यात्रा करने का सौभाग्य जिसे मिल जाए, वह अपने आप को धन्य समझता है।

लेकिन, आपमें से कम ही लोगों को यह जानकारी होगी कि दुनिया में एक शहर ऐसा भी है जहां पर हर व्यक्ति के पास अपना हवाई जहाज है। भारत में जिस तरह कार पार्किंग बनाई जाती है, वहां हवाई जहाज रखने के लिए हैंगर बनाए जाते हैं। इस शहर में हर घर के बाहर आपको हवाई जहाज (Aeroplane) खड़ा दिखा देगा। वहां के लोग ऑफिस भी अपने-अपने एयरोप्‍लेन लेकर जाते हैं। यह जगह है अमेरिका के कैलिफोर्निया का कैमरून एयरपार्क (Cameron Airpark)।

यहां रहने वाले लगभग सभी लोगों के पास विमान है। यहां का लगभग हर निवासी किसी न किसी तरह से एविएशन इंडस्‍ट्री से जुड़ा है। यहां की गली-सड़कों पर भी आपको एविएशन इंडस्‍ट्री की छाप स्‍पष्‍ट नजर आएगी। आम शहरों में जहां घरों में कार पार्किंग बनाई जाती है, वहीं कैमरून एयरपार्क में विमान रखने के लिए हैंगर आपको नजर आएंगे। सड़कों और गलियों के नाम भी विमानन से जुड़े हुए हैं, जैसे कि बोइंग रोड।

यह भी पढ़ें… Wheat prices : गेहूं के फिर बढ़ने लगे दाम, एक सप्ताह में 200 रुपये का इजाफा, इधर राशन दुकानों से भी नहीं मिल रहा

हर घर में हवाई जहाज की यह वजह

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में दूसरे विश्व युद्ध के बाद भी एयर फील्‍ड बने रहे। अमेरिका में हवाई पायलटों की संख्‍या में भी भारी इजाफा हुआ और पायलटों की संख्‍या 1946 तक 4 लाख हो गई। अमेरिका के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने रिटायर्ड पायलटों को बसाने के लिए डि-एक्टिवेट सैन्‍य लेन्‍स का इस्‍तेमाल करने के बारे में सोचा तथा देश में कई जगह आवासीय हवाई क्षेत्र बनाने का प्रस्‍ताव रखा।

यह भी पढ़ें… सरपंच के बाद उप सरपंच का मुकाबला भी हुआ टाई, पर्ची के जरिए चुनाव, रमेश भलावी पर हुई किस्मत मेहरबान 

इन आवासीय हवाई क्षेत्रों में ऐसे लोगों को बसाया गया जो किसी न किसी तरह से एविएशन से जुड़े थे। ऐसा ही एक रेजिडेंशियल एयर पार्क (Residential Airpark) कैलिफोर्निया में कैमरून एयरपार्क (Cameron Airpark) नाम से बसाया गया। एविएशन से जुड़े होने के कारण यहां रहने वाला लगभग हर नागरिक हवाई जहाज को लेकर दीवाना है।

यह भी पढ़ें… Gang rape accused punished : गैंगरेप के आरोपी दो युवकों को 20-20 साल की सजा, मित्र से मिलने आई नाबालिग को बनाया था हवस का शिकार

यहां विमान खरीदना आम बात

एक TikTok यूजर @ thesoulfamily ने अपनी एक वीडियो में दिखाया है कि यहां रहने वाले लगभग सभी लोगों के पास ऐसे विमान हैं। उन्‍हें रखने के लिए हैंगर बनाये गए हैं। यहां एक हवाई जहाज खरीदना उतना ही आम बात है. इतनी आम बात है जैसे कि एक गाड़ी खरीदना।

यह भी पढ़ें… Suspension : चार शिक्षकों पर गिरी निलंबन की गाज, पंचायत निर्वाचन कार्य और पढ़ाई में लापरवाही पर हुई कार्रवाई

विमान से जाते हैं अपने दफ्तर

यहां की सड़कों पर विमान आपको आम दिखाई देंगे। इसका कारण यह है कि यहां के लोग ऑफिस भी विमान लेकर जाते हैं। यहां की सड़कों को बहुत चौड़ा बनाया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि लोग अपने विमानों को आराम से नजदीकी एयरफील्‍ड तक ले जा सकें।

यह भी पढ़ें… Satpura Leopard Gecko : यह खूबसूरत छिपकली होती है बेहद खतरनाक, सांप की तरह फुफकारती है और रात में करती है शिकार

सड़कें इतनी चौड़ी हैं कि इन पर एक विमान और एक कार आसानी से साथ-साथ गुजर सकें। कैमरून एयरपार्क की सड़कों पर लगने वाले साइन बोर्ड और लेटर बॉक्स सामान्य ऊंचाई से थोड़ा नीचे लगाए जाते हैं, ताकि विमान के विंग से उन्हें या विमान को कोई नुकसान न पहुंचे।

News & Image Source :  https://hindi.news18.com/news/business/cameron-airpark-where-every-house-has-planes-airplanes-run-like-cars-on-streets-rrmb-4420071.html