सरपंच के बाद उप सरपंच का मुकाबला भी हुआ टाई, पर्ची के जरिए चुनाव, रमेश भलावी पर हुई किस्मत मेहरबान 

After the sarpanch, the deputy sarpanch had a tie, election through slip, luck was on Ramesh Bhalavi

▪️ विजय सावरकर, मुलताई 

बैतूल जिले के प्रभातपट्टन ब्लॉक की रजापुर ग्राम पंचायत ने एक अनूठा रिकॉर्ड बना लिया है। यह प्रदेश की संभवत: पहली ऐसी पंचायत होगी जहां सरपंच के साथ ही उप सरपंच का चुनाव भी पर्ची (लॉटरी) के जरिए हुआ। मंगलवार को हुए उप सरपंच का चुनाव के लिए भी यहां मुकाबला बराबरी का हो गया था। इसके चलते यहां पर्ची से उप सरपंच का चुनाव किया गया। इससे पहले सरपंच का चुनाव भी पर्ची के सहारे ही हुआ था।

ग्राम पंचायत रजापुर में उपसरपंच का चुनाव मंगलवार को ग्राम पंचायत भवन में संपन्न हुआ। यहां उप सरपंच पद के लिए दो उम्मीदवार रमेश भलावी और पंजाब धुर्वे मैदान में थे। उप सरपंच चुनने के लिए नियमानुसार सरपंच सहित 15 पंचों ने मतदान किया। मतों की जब गिनती हुई तो एक बार फिर चौकने को मजबूर हो गए। वजह यह थी कि दोनों ही उम्मीदवारों को 8-8 मत मिले थे।

यह भी पढ़ें… Toss se chunenge sarpanch : इस ग्राम पंचायत में सरपंच पद के लिए दो उम्मीदवारों को मिले बराबर-बराबर मत, अब टॉस से होगा फैसला

जाहिर था कि दोनों के बीच मुकाबला टाई हो गया था। इन हालातों में एक बार फिर उप सरपंच का चयन करने के लिए लॉटरी का सहारा लेना पड़ा। पीठासीन अधिकारी ने स्कूल की छात्रा को बुलाकर पर्ची निकलवाई। जिसमें रमेश भलावी विजय घोषित हुए। उल्लेखनीय है कि इससे पहले सरपंच का मुकाबला भी यहां टाई हो गया था। इस पर पर्ची के सहारे निर्णय करना पड़ा। जिसमें पूनम दिनेश आजाद सरपंच चुनी गई थीं।

यह भी पढ़ें… Parchi se faisla : किस्मत ने दिया पूनम का साथ, पर्ची में निकला नाम, मिली रजापुर पंचायत की सरपंची