मुलताई नगर पालिका में अध्यक्ष के लिए भाजपा में दो दावेदार : वर्षा गढ़ेकर और नीतू परमार में है मुकाबला

There are two contenders in BJP for the president of Multai Municipality: Varsha Gadhekar and Neetu Parmar

◼️ विजय सावरकर, मुलताई
पवित्र नगरी मुलताई में नगर पालिका चुनाव के परिणाम आने के बाद अब नगर पालिका अध्यक्ष पद पर आसीन होने के लिए राजनैतिक समीकरण बनने लगे हैं। चुनाव परिणाम आने के बाद जो तस्वीर सामने आई है, उसके आधार पर 15 वार्डों में से 9 में भाजपा उम्मीदवारों और 6 में कांग्रेस उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। इस स्थिति में यह तो तय हो गया है कि नगर सरकार भाजपा की ही बनेगी।

पालिका अध्यक्ष पद अनारक्षित महिला के लिए आरक्षित होने के चलते महिला पार्षद का अध्यक्ष बनना तय है। लेकिन, अध्यक्ष का ताज भाजपा की किस महिला पार्षद के भाग्य में जाएगा, यह भविष्य के गर्भ में है। चुनाव परिणाम के बाद निर्मित हुई परिस्थितियों में भाजपा की दो महिला पार्षदों की दावेदारी सामने आ रही है। जिसमें सशक्त दावेदार के रूप में भगतसिंह वार्ड से प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार को सर्वाधिक मतों के अंतर से पराजित कर जीत दर्ज करने वाली नवनिर्वाचित पार्षद वर्षा गढ़ेकर का नाम सामने आ रहा है।

बीते कुछ वर्षों से भाजपा नेत्री वर्षा गढ़ेकर भाजपा संगठन में सक्रिय भूमिका निभाती आ रही हैं। वहीं मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की करीबी रिश्तेदार होने से भाजपा का जिला नेतृत्व भी अध्यक्ष पद के लिए वर्षा गढ़ेकर के नाम पर मोहर लगा सकता है। वहीं दूसरे दावेदार के रूप में गुरुसाहब वार्ड से निर्वाचित भाजपा पार्षद नीतू प्रह्लादसिंह परमार का नाम चर्चा में आया है।

Read Also : नगरीय निकाय चुनाव परिणाम : मुलताई, भैंसदेही और बैतूल बाजार में भाजपा ने जमाया कब्जा, घोड़ाडोंगरी में कांग्रेस का लहराया परचम

नीतूसिंह परमार सामान्य वर्ग से आती हैं। अध्यक्ष का पद अनारक्षित महिला के लिए घोषित होने से नीतूसिंह परमार अपनी प्रबल दावेदारी जता रही हैं। नीतूसिंह परमार के समर्थक भाजपा के अन्य चार पार्षदों का भी समर्थन मिलने का दावा कर रहे हैं। नीतूसिंह परमार भाजपा नेता प्रह्लाद सिंह परमार की धर्मपत्नी हैं। नीतूसिंह को अध्यक्ष बनाने के लिए भाजपा नेताओं के एक गुट के प्रयासरत होने की खबर भी आ रही है।

हालांकि अभी अध्यक्ष पद के चुनाव की तिथि घोषित नहीं हुई है। इन परिस्थितियों में केवल चर्चाओं का दौर जारी है। अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन की तिथि घोषित होने के बाद ही यह खुलासा होंगा कि भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ संगठन नपा अध्यक्ष पद के लिए किस महिला पार्षद के नाम पर मोहर लगाता है।

Read Also : बड़ी खबर : निर्वाचन कार्य में गंभीर लापरवाही, जो लड़ा ही नहीं चुनाव, उसे थमा दिया पंच पद पर विजेता का प्रमाण पत्र

उपाध्यक्ष पद को लेकर भी दो नाम

नगर पालिका उपाध्यक्ष पद को लेकर भी दो नवनिर्वाचित पार्षदों के नाम चर्चा में हैं। पहला नाम पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष और हाल ही में इंदिरा गांधी वार्ड से निर्वाचित हुए पार्षद डॉक्टर जीए बारस्कर का है। भाजपा डॉक्टर बारस्कर के अनुभव का लाभ लेने भाजपा के पार्षदों को एकजुट रखने के लिए इनके नाम पर सहमति बना सकती हैं।

भाजपा विधानसभा क्षेत्र में बाहुल्यता रखने वाले कुनबी समाज के जातिगत समीकरणों को साधने के लिए नगर पालिका में निर्वाचित कुनबी समाज के एकमात्र पार्षद डॉक्टर बारस्कर को उपाध्यक्ष पद से नवाज सकती है। दूसरा नाम तिलक वार्ड से निर्वाचित पार्षद अजय यादव का सामने आ रहा है जो जिला पंचायत सदस्य राजा पवार के करीबी हैं। अंतिम स्थिति में भाजपा किस पार्षद के नाम पर मोहर लगाती है यह तो चुनाव तिथि घोषित होने के बाद ही सामने आयेगा।

Read Also : अपने अस्तित्व को बचाने 22 जुलाई को बंद रहेगी विद्युत नगरी सारणी, बाइक रैली निकलेगी, धरना प्रदर्शन देंगे