National highway band : माचना नदी उफान पर, दोनों नेशनल हाईवे बंद, अंडरब्रिज भी हुए लबालब, घरों में घुसा पानी

Machna river in spate, both national highways closed, underbridges also overflowing, water entered houses

शाहपुर में माचना नदी के उफान पर होने से नेशनल हाईवे बंद. फोटो: संजय जगताप 

▪️ नवील वर्मा, शाहपुर 

जिले में रात से हो रही बारिश नदी-नालों में उफान ले आई है। जिले की प्रमुख माचना नदी भी अपने विकराल स्वरूप में आ गई है। यही कारण है कि नदी में बाढ़ होने से बैतूल-भोपाल और बैतूल-इंदौर नेशनल हाईवे पर यातायात बंद हो गया है। बैतूल के गंज और कोसमी में स्थित अंडरब्रिज भी लबालब हो चुके हैं। यही कारण है कि इनसे भी आवाजाही बंद है। इधर शहर के हाथी नाला में भी बाढ़ की स्थिति है। तेज बारिश से कई क्षेत्रों में लोगों के घरों में पानी घुस गया।

शाहपुर में बाढ़ का नजारा देखने लगा लोगों का हुजूम. फोटो: संजय जगताप 

रात से हो रही बारिश के चलते माचना नदी अपने रौद्र स्वरूप में आ गई है। यही कारण है कि नदी पर स्थित मार्गों के पुल-पुलिया जलमग्र हो गई है। बैतूल के करबला घाट से माचना नदी का पानी पुल के ऊपर से जा रहा है। इसके चलते बैतूल-इंदौर नेशनल हाईवे पर यातायात बंद है। नदी का जल स्तर कम होने के बाद ही आवाजाही शुरू हो सकेगी।

बैतूल के कर्बला घाट पर भी माचना नदी ने रोका रास्ता.  फोटो: सचिन जैन 

इसी तरह शाहपुर में भी माचना नदी जोरदार उफान पर है। इसके कारण बैतूल-भोपाल नेशनल हाईवे से भी दोपहर एक बजे से आवागमन बंद है। शाहपुर निवासी पिंकू शुक्ला और संजय जगताप के अनुसार बाढ़ उतरने और आवागमन शुरू होने को घंटों लग सकते हैं। शाम 4-5 बजे के बाद ही यातायात शुरू होने की उम्मीद है। हाईवे से यातायात ठप होने से दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई है। वहीं बाढ़ का नजारा देखने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। देखें शाहपुर में माचना नदी के रौद्र रूप का वीडियो…

दोनों अंडरब्रिज में भराया पानी

तेज बारिश के कारण बैतूल शहर के गंज क्षेत्र में स्थित अंडरब्रिज और कोसमी स्थित अंडरब्रिज भी जलमग्र हो गए। इनमें कई फीट पानी हो जाने से यहां से भी यातायात काफी समय तक बंद रहा। शहर के बीच से गुजरने वाला हाथी नाला भी आज उफान पर रहा। इसके चलते आसपास के कई मकानों में नाले का पानी घुस गया।

बैतूल के विनोबा वार्ड स्थित कई क्षेत्रों में घरों में घुसा पानी.  फोटो: सचिन जैन 

कई क्षेत्र में घरों में घुसा पानी

भारी बारिश से बैतूल शहर की कई बस्तियों में मकानों में पानी घुस गया। शहर के विनोबा वार्ड में महेशचंद्र रावत के पूरे घर में पानी घुस गया। इसी तरह टैगोर वार्ड में आंगनवाड़ी के पास भारी जल जमाव हो गया। यह पानी लोगों के मकानों में घुस गया। सूचना मिलने पर नगर पालिका की टीम पहुंच कर यहां पानी की निकासी में जुटी है। शाहपुर के मोती मोतीढाना में चर्च के पास एक मकान की बाउंड्रीवाल बारिश के चलते ढह गई।

कोसमी स्थित अंडरब्रिज में कई फीट पानी जमा हुआ. फोटो: सचिन जैन 

यह भी पढ़ें… betul me bhari barish : जिले भर में धुआंधार बारिश जारी, घोड़ाडोंगरी में 6 इंच से ज्यादा, भीमपुर पर भी मेहरबान हुए इंद्रदेव