Jangali suaro ka aatank : जंगली सुअर मचा रहे जमकर आतंक, रातों रात चौपट कर रहे महीनों में तैयार की गई फसल

• उत्तम मालवीय, बैतूल
बैतूल जिला मुख्यालय के आसपास के इलाकों में इन दिनों जंगली सुअरों द्वारा जमकर आतंक मचाया जा रहा है। यह जंगली सुअर रात में झुंड में आते हैं और खेतों में हमला बोल देते हैं। इसके बाद किसान द्वारा महीनों तक कड़ी मेहनत के बाद तैयार फसल को चंद घंटों में पूरी तरह तबाह कर देते हैं। इससे किसानों को तगड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा हैं। इसके बदले में उन्हें कोई मुआवजा भी नहीं मिल पाता है।

ग्राम पंचायत बाजपुर क्षेत्र में बीती रात इन जंगली सुअरों ने गणेश पुण्डे के खेत में भी जमकर तबाही मचाई। किसान गणेश ने बताया कि गुरुवार-शुक्रवार की रात जंगली सूअरों ने उनकी एक एकड़ की गन्ना बाड़ी को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। जिसकी शिकायत फॉरेस्ट ऑफिस में भी की गई, लेकिन किसी भी प्रकार की कोई राहत अभी तक नहीं मिल पाई है। देखें वीडियो…

बताया जाता है कि केवल एक इसी खेत में नहीं बल्कि आसपास के कई गांवों में जंगली सुअरों द्वारा इसी तरह की तबाही मचाई जाती है। किसान फसल से कई तरह की उम्मीद लगाए रखते हैं। इसके लिए फसल अच्छी तैयार करने खूब मेहनत भी करते हैं और पैसा भी लगाते हैं।

यह भी पढ़ें… Hunt : शिक्षक समेत 6 लोगों ने किया जंगली सुअर का शिकार, पार्टी की थी तैयारी कि तभी आ धमकी फॉरेस्ट की टीम, 3 गिरफ्तार

दूसरी ओर यह जंगली सुअर थोड़ी ही देर में उनकी उम्मीदों और मेहनत पर पानी फेर देते हैं। किसानों का कहना है कि फसल बचाने के चक्कर में किसी सुअर की मौत हो जाए तो शिकार के आरोप में जेल भिजवा दिया जाता है। लेकिन इनके कारण किसान को होने वाले नुकसान की कोई सुध नहीं लेता।

यह भी पढ़ें… जंगली सुअर के शिकार मामले में फरार 5 आरोपी भी गिरफ्तार