Train me hoga ilaj : यात्रा के दौरान बीमार पड़ने पर डॉक्टर ट्रेन में आकर करेगा इलाज, रेलवे ने शुरू की आपातकालीन सेवा

• उत्तम मालवीय, बैतूल
यदि आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं और अचानक आपकी तबीयत बिगड़ जाती है तो चिंता की बात नहीं। एक कॉल पर डॉक्टर खुद ट्रेन में आएंगे और वहीं आपका इलाज करेंगे। इसका शुल्क भी मात्र 100 रुपए लिया जाएगा। जो कि आपके शहर में किसी भी डॉक्टर द्वारा ली जाने वाली फीस से कम ही होगा। यही नहीं कोई आपातकालीन स्थिति है तो निःशुल्क प्राथमिक चिकित्सा की जाएगी। यदि यात्री गंभीर है तो उसे इलाज के लिए एंबुलेंस से आसपास के किसी अस्पताल में भी पहुंचाया जाएगा।

यह सारी सुविधाएं आपको मध्य रेल (CR) के नागपुर रेलवे स्टेशन (Nagpur Railway Station) पर उपलब्ध हो सकेगी। दरअसल, गुरुवार को नागपुर स्टेशन पर न्यू ईरा हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट की 24X7 आपातकालीन चिकित्सा सेवा (emergency medical service) को औपचारिक रूप से सेवा के लिए समर्पित किया गया।

इसका शुभारंभ मंडल रेल प्रबंधक (DRM) ऋचा खरे द्वारा किया गया। इस मौके पर विजय दर्डा अध्यक्ष लोकमत मीडिया समूह, अमितेश कुमार पुलिस आयुक्त नागपुर, राधाकृष्णन बी नगर आयुक्त नागपुर महा नगर पालिका, जय सिंह अपर मंडल रेल प्रबंधक (T), पीएस खैरकर अपर मंडल रेल प्रबंधक (Admin), डॉ. चंपक विश्वास मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, कृष्णनाथ पाटील  वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक,  नागपुर और अन्य वरिष्ठ रेलवे अधिकारी और संघ के सदस्य उपस्थित थे।

नागपुर मंडल के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि भारत के केंद्र में स्थित नागपुर रेलवे स्टेशन बोर्डिंग/डी-बोर्डिंग के साथ-साथ गुजरने वाली ट्रेनों की विभिन्न जरूरतों को पूरा करता है। यह शहर मध्य भारत का सबसे बड़ा चिकित्सा केंद्र भी है। जहां महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से कई मरीज आते हैं।

यह भी पढ़ें… Special feature of railway : आपके पास है कंफर्म रेलवे टिकट पर आप नहीं जा पा रहे… तो नो प्रॉब्लम… किसी और को भी भेज सकते हैं, देखें क्या है प्रक्रिया

नागपुर रेलवे स्टेशन पर निर्मित मिनी आईसीयू और फार्मेसी के साथ इमरजेंसी मेडिकल रूम  की उपलब्धता मानव जीवन को सुनहरे समय में बचाएगी। इसके अलावा, नागपुर रेलवे स्टेशन इस मंडल से गुजरने वाली ट्रेन यात्रा के दौरान बीमार पड़ने वाले यात्रियों के शेकडो ‘डॉक्टर ऑन कॉल’ अनुरोधों को भी संभालता है। प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर उपलब्ध होने वाली सुविधा के तहत प्लेटफॉर्म और बाहरी रोगियों का इलाज होगा। जिससे आस-पास के इलाके को इस सुविधा का लाभ मिल सके।

यह सुविधा ट्रेन के यात्रियों के लिए ‘डॉक्टर ऑन कॉल’  सेवा भी प्रदान करेगी, जिसके लिए मामूली शुल्क रु 100 रुपए लिया जाएगा।  इसके अलावा, यह आपातकालीन स्थिति में रेल यात्रियों को मुफ्त प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करेगा। यह सुविधा पेशेवर डॉक्टर और पैरा-मेडिकल स्टाफ द्वारा चौबीसों घंटे उपलब्ध कराई जाएगी।

न्यू ईरा अस्पताल द्वारा एम्बुलेंस सेवा भी प्रदान की जाएगी। बीमार यात्री को आपातकालीन चिकित्सा सेवा प्रदान की जाएगी और आस-पास के अस्पताल में स्थानांतरित किया जाएगा। सेवा और सुविधा की गुणवत्ता मुख्य चिकित्सा अधीक्षक मंडल रेल अस्पताल, नागपुर और उनकी टीम द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।

यह भी पढ़ें… IRCTC ticket quota increased : खुशखबरी, आईआरसीटीसी ने बढ़ाया कोटा, अब हर महीने बुक करा सकेंगे इतने टिकट, लिमिट खत्म होने का टेंशन नहीं

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.