Ration card ki E-KYC : आपके पास भी है राशन कार्ड तो जल्द करा लें ई-केवायसी, नहीं तो अनाज मिलना हो जाएगा बंद

◼️ उत्तम मालवीय, बैतूल
इन दिनों राशन कार्ड (Ration Card) की ई-केवायसी (E-KYC) कराने का काम चल रहा है। यदि आपके पास भी बीपीएल (BPL) या अंत्योदय श्रेणी का राशन कार्ड (Antyodaya category ration card) है तो जल्द ही केवायसी कराना होगा। यदि केवायसी नहीं कराई तो आपको राशन दुकान से बेहद कम दामों पर मिलने वाला अनाज मिलना बंद हो जाएगा। राशन कार्ड में शामिल जिस सदस्य की ई-केवायसी नहीं होगी, उसे फर्जी उपभोक्ता (fake consumer) माना जाएगा। साथ ही उसका राशन देना सरकार द्वारा बंद (Government stopped giving ration) कर दिया जाएगा।

सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को रियायती दामों पर अनाज (food grains at subsidized prices) उपलब्ध कराया जाता है। यह अनाज उचित मूल्य दुकानों से राशन कार्ड के आधार पर उपलब्ध कराया जाता है। राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का ब्योरा रहता है। अब शासन ने यह अनिवार्य कर दिया है कि प्रत्येक सदस्य का बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन (biometric verification) कराया जाएं। इसे ही ई-केवायसी की प्रक्रिया कहा जाता है। यह करवाना बेहद आसान है।

यह भी पढ़ें… Bade kam ke app : आपके मोबाइल में यदि मौजूद हैं यह 8 एप तो नहीं काटने होंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर, घर बैठे होंगे सारे काम, अभी कर लें डाउनलोड

इसलिए करवाई जा रही यह प्रक्रिया

राशन कार्ड में शामिल कई सदस्यों की मृत्यु हो जाती है, लेकिन उनका नाम नहीं हटता और राशन मिलते रहता है। इसी तरह कुछ सदस्य उस शहर या गांव में रहते ही नहीं हैं। कई युवतियों की शादी हो जाती है और उनका नाम दूसरी जगह राशन कार्ड में जुड़ जाता है। इधर पुराने राशन कार्ड पर भी उनका राशन मिलते रहता है। इससे कई पात्र लोग राशन पाने से वंचित रह जाते हैं। यही कारण है कि शासन द्वारा यह प्रक्रिया करवाई जा रही है।

यह भी पढ़ें… Draupadi Murmu : मुश्किलों भरा रहा है द्रौपदी मुर्मू का जीवन, पति के बाद दोनों बेटे भी खोए, पार्षद के रूप में शुरू किया था राजनीतिक सफर

कब तक करवाना है ई-केवायसी

ई-केवायसी करवाने के लिए वैसे तो पहले शासन द्वारा 31 मार्च तक की समयावधि तय की गई थी। लेकिन, उस समय तक सभी उपभोक्ताओं की ई-केवायसी नहीं होने के कारण इसकी अवधि बढ़ा दी है। बताया जाता है कि 30 जून तक यह प्रक्रिया पूरी करवाना जरुरी है। इसके बाद जिन सदस्यों की ई-केवायसी नहीं होगी, उनका राशन मिलना बंद हो जाएगा। इसका एक लाभ यह भी होगा कि ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ (One Nation One Ration Card) योजना के तहत उपभोक्ता देश भर में कहीं से भी राशन ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें… Agnipath Recruitment: वायुसेना ने जारी किया अग्निपथ भर्ती के लिए नोटिफिकेशन, 24 जून से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, यह मिलेंगी सुविधाएं

ऐसे करवा सकते हैं वेरिफिकेशन

ई-केवायसी या बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करवाने की प्रक्रिया बेहद आसान है। इसके लिए आपको आधार कार्ड की कॉपी और राशन कार्ड लेकर अपनी राशन दुकान जाना होगा। वहां आधार कॉपी और राशन कार्ड की कॉपी जमा करना होगा। इसके बाद दुकानदार आपका अंगूठा वहां मौजूद मशीन पर ले लेगा। यह होते ही आपका बायोमेट्रिक डाटा वेरिफिकेशन हो जाएगा। साथ ही राशन बंद होने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

अभी उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से उपभोक्ताओं के ई-केवायसी या बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन का कार्य चल रहा है। प्रत्येक राशन कार्ड में शामिल सभी सदस्यों का बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराया जाना है। जिस सदस्य का वेरिफिकेशन नहीं होगा, उनका राशन मिलना बंद हो जाएगा। इसलिए सभी उपभोक्ता अपना बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन जल्द से जल्द करवा लें।
केके टेकाम
सहायक आपूर्ति अधिकारी
खाद्य विभाग, बैतूल

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.