unopposed election : देवपुर कोटमी में पूरी पंचायत और टांगनामाल में सरपंच का निर्विरोध निर्वाचन, कुंडी में वार्ड 9 से निर्विरोध पंच चुने गए नवील

• राजेंद्र गोहे, बीजादेही

पंचायत चुनावों में अपनों के बीच ही आपसी मनमुटाव और वैमनस्यता के तो थोक में मामले दिखाई देते हैं। लेकिन, अब इसके विपरित कई जगह आपसी एकजुटता और सर्वसम्मति अपने प्रतिनिधि चुनने की पहल देखी जा रही है। क्षेत्र में कई पंचायतों में इसकी मिसाल नजर आई। चिचोली की देवपुर कोटमी में सरपंच सहित सभी पंच र्निविरोध चुन लिए गए। इधर शाहपुर की टांगनामाल़ पंचायत में सरपंच का निर्विरोध निर्वाचन कर लिया गया। इसी तरह ग्राम पंचायत कुंडी के एक वार्ड में ग्रामीणों ने पंच का निर्विरोध निर्वाचन कर लिया।

बैतूल जिले की चिचोली तहसील क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत देवपुर कोटमी में ग्रामीणों ने एकजुट होकर सलाह-मशविरा करने के पश्चात सरपंच व पंच का निर्विरोध चुनाव करने का निर्णय लिया। नतीजतन, पूरी पंचायत से सरपंच और पंचों के लिए सभी 20 वार्डों से एक-एक ही पर्चा भरा गया। ताकि ग्रामीणों द्वारा जागरूकता के साथ एकजुटता की दी गई मिसाल की सभी प्रशंसा कर रहे हैं।

सरपंच पद के लिए अम्बर सिंग इवने सहित ग्राम पंचायत के सभी 20 वार्डों में पंच के लिए भी एक-एक ही पर्चा जमा किया गया है। यहां वार्ड नंबर 1 से बबीता देवा, 2 से सुखलाल सद्दू, 3 से बाबुलाल धुर्वे, 4 से सरिता विनायक, 5 से सुग्गी ईवने, 6 से ज्योति मिथलेश, 7 से मुन्ना सिंग ईवने, 8 से सुनीता धुर्वे, 9 से माना उईके, 10 से फुलवती ईवने, 11 से श्यामवती उईके, 12 से सुनीता उईके, 13 से पप्पू उईके, 14 से बलवंती उईके, 15 से शालू धुर्वे, 16 से श्रीलाल उईके, 17 से राखी संदीप सोनी, 18 से संतू लाल कुमरे, 19 से भारती पवारे एवं वार्ड 20 से सालकराम धुर्वे के ही नामांकन फार्म जमा हुए।

इससे पहले शुरू हुई निर्वाचन प्रक्रिया में भी यहां के ग्रामीणों ने सलाह मशविरा कर महिला सीट होने पर रीना इवने को चुन लिया था। लेकिन चुनाव निरस्त होने के बाद दोबारा चुनाव की प्रक्रिया हुई। अब सरपंच पद पुरुष के लिए रिजर्व होने पर भी निर्विरोध निर्वाचन का रास्ता ही पकड़ा गया। अब उनके पति अमर सिंग को निर्विरोध सरपंच के लिए चुन लिया गया है।

टांगनामाल में राधा अहाके को सौंपी बागडोर

जिले के शाहपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत टांगनामाल में सरपंच के लिए राधा पप्पू आहके का एक ही नामांकन दाखिल हुआ था। स्क्रूटनी के बाद उनका नामांकन सही पाए जाने पर वे निर्विरोध सरपंच चुन ली गईं। सरपंच प्रत्याशी राधा आहके के पति पप्पू आहके ने बताया कि ग्रामीणों ने पढ़े लिखे और योग्य उम्मीदवार को सरपंच बनाने का निर्णय लिया था। इसी के चलते पंचायत में सर्वसम्मति से एकमात्र नामांकन दाखिल हुआ।

यह भी पढ़ें… Ojha gets bail : सवा करोड़ के गबन मामले में क्रिकेटर नमन ओझा के पिता विनय कुमार ओझा को मिली जमानत, पुलिस ने किया था कोर्ट में पेश

इसके पश्चात पप्पू आहके ने जनपद पंचायत कांप्लेक्स शाहपुर में पूर्व जनपद उपाध्यक्ष विशाल सिंह ठाकुर, बीजादेही- भौंरा मंडल अध्यक्ष मेला राम यादव, युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष दिनेश यादव, शाहपुर मंडल अध्यक्ष मनीष कुमरे के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ली। इस अवसर पर अनुसूचित जाति मोर्चा मंडल के प्रदेश कार्यालय मंत्री हरिकेश ठाकरे, महामंत्री चंपालाल बड़ौदे, युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष दिनेश, शिवशंकर मवासे, अनिल बाली यादव उपस्थित रहे।

आज ग्राम बरजोरपुर में सत्य सिंगाजी महाराज की समाधि पर सरपंच श्रीमती राधा आहके एवं उनके पति पप्पू आहके ने पूजन पाठ किया। इस मौके पर ग्रामीणों ने बधाइयां भी दी। ग्रामीणों ने बहुत उत्साह के साथ जीत का जश्न मनाया। पप्पू आहके एवं श्रीमती राधा आहाके ने ग्रामीणों का आभार माना। देखें वीडियो…👇

कुंडी में निर्विरोध चुने गए नवील वर्मा

शाहपुर जनपद की सबसे बड़ी पंचायत कुण्डी में वार्ड नंबर 9 से नवील वर्मा निर्विरोध पांच चुने गए। इस उपलक्ष्य में शाहपुर बस स्टैंड अमित महतो संग बड़ी संख्या में लोगों ने मीठा खिलाकर नवील वर्मा को बधाई दी। नवील वर्मा ने लगातार तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। इससे पहले वे 2014 में वार्ड नंबर 9 से विजयी रहे। एक वर्ष तक सरपंच पद पर भी रहे। दूसरे कार्यकाल में वे कुंडी से ही वार्ड नंबर 10 से पंच के पद पर आसीन रहे। वर्तमान में नवील वर्मा राजनीति के साथ पत्रकारिता में भी काफी सक्रिय हैं।

वे ओबीसी महासभा के संभागीय अध्यक्ष के साथ साथ मप्र युवा कुर्मी समाज के संभागीय मीडिया प्रभारी पद पर भी हैं। अन्य संगठनों में भी रह चुके हैं। अपने जन हित में कार्य करने, तेज तर्रार छवि एवं लोगों के बीच मधुर संबंधों के चलते इस बार भी नवील वर्मा कुंडी ग्राम पंचायत के वार्ड नंबर 9 से निर्विरोध नामांकन दाखिल करने में कामयाब रहे।

वे लगातार तीसरी बार चुनाव जीते हैं। लोगो द्वारा उन्हें बधाई देने का सिलसिला जारी है। उल्लेखनीय है कि नवील वर्मा लोकप्रिय वेबसाइट ‘बैतूल अपडेट’ के शाहपुर के कर्मठ प्रतिनिधि भी हैं। उन्हें ‘बैतूल अपडेट’ टीम की ओर से भी हार्दिक बधाइयां…🌷। शाहपुर में हुए उनके स्वागत का देखें वीडियो…👇

यह भी पढ़ें… Panchayat Election : नामांकन पत्रों की जांच (संवीक्षा) के बाद जिला पंचायत सदस्य के लिए इन उम्मीदवारों के नामांकन पाए गए विधि मान्य, देखें सभी वार्डों की सूची

Get real time updates directly on you device, subscribe now.