Maruti Suzuki Celerio : माइलेज हो तो ऐसा… फुल टैंक से ये कार दिल्ली से भोपाल पहुंच जाएगी, फिर भी खत्म नहीं होगा पेट्रोल

Maruti Suzuki Celerio : पेट्रोल की कीमत में भले ही 10 रुपए तक कमी आ गई, लेकिन अभी भी ये बजट से बाहर है। खासकर जब कार से लंबा सफर तय करने की बात आती है तब ये कई लोगों को बजट बिगाड़ देती है। हालांकि, एक कार ऐसी है जिसका माइलेज देश की सभी कारों से ज्यादा है। जी हां, मारुति सुजुकी की सेलेरियो (Maruti Suzuki Celerio) एक लीटर पेट्रोल में 26.68 km का माइलेज देती है। इतना ही नहीं, इसके CNG वैरिएंट का माइलेज 35.60 km/kg है। यानी इसके CNG वैरिएंट का माइलेज भी सबसे ज्यादा है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.25 लाख रुपए है। यानी इस कार को चलाने वाले लोगों के ऊपर पेट्रोल की कीमत का ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।

फुल टैंक में 853Km का सफर कर पाएंगे

मारुति सेलेरियो में 32 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। यानी आप इसका फुल टैंक करता हैं तब 26.68 km/l के हिसाब से आप 853Km का सफर तय कर पाएंगे। यानी आप दिल्ली से भोपाल जा रहे हैं तब आपको रास्ते में पेट्रोल डलाने की जरूरत नहीं होगी। दिल्ली से भोपाल की दूरी 786 किलोमीटर है। इसी तरह आप दिल्ली से उदयपुर करीब 733km, दिल्ली से प्रयागराज करीब 742km, दिल्ली से श्रीनगर करीब 794km की दूरी भी एक बार फुल टैंक कराकर कर पाएंगे।

Maruti Suzuki Celerio का इंजन

नई सेलेरियो में नया K10C डुअलजेट 1.0-लीटर थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है। ये स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आता है। ये इंजन 66 hp का पावर और 89 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये अपने मौजूदा मॉडल की तुलना में 2 hp का पावर और 1 Nm का टॉर्क कम जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स से जोड़ा है। इसके LXI वैरिएंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन नहीं मिलेगा। कंपनी का दावा है कि ये इसका माइलेज 26.68 kmpl है, जो मौजूदा मॉडल की तुलना में 23% ज्यादा है।

Maruti Suzuki Celerio का एक्सटीरियर

सेलेरियो में 3D स्कल्प्टेड एक्सटीरियर बॉडी प्रोफाइल के साथ नया रेडिएंट फ्रंट ग्रिल, शार्प हेडलाइट यूनिट और फॉग लाइट केसिंग मिलेगा। ब्लैक एक्सेंट वाला फ्रंट बंपर भी नया है। इसमें कुछ एलिमेंट एस-प्रेसो से भी लिए गए हैं। कार का साइड प्रोफाइल भी आउटगोइंग मॉडल की तुलना में पूरी तरह से अलग दिखता है। इसमें 15-इंच के अलॉय व्हील नए डिजाइन के साथ दिए हैं। पीछे की तरफ बॉडी कलर्ड रियर बंपर, फ्लुइड लुकिंग टेललाइट्स और एक कर्वी टेलगेट मिलता है।

News & Image Source :  https://www.livehindustan.com/amp_auto

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

1 Comment
Leave A Reply

Your email address will not be published.