Gujarat Woman Set To Marry Herself: दुल्हे से नहीं खुद से शादी करेगी गुजरात की ये लड़की, दो सप्ताह के हनीमून पर भी जाएगी

Unique marriage: This girl from Gujarat will marry herself, not the groom, will also go on a two-week honeymoon

Gujarat Woman Set To Marry Herself: 24 वर्षीय क्षमा बिंदु (Kshama Bindu) की इसी महीने शादी (Wedding) होने वाली है. शादी की सभी तैयारियां लगभग पूरी है बस एक बात उनकी शादी में अलग होगी कि इसमें ‘दुल्हा’ नहीं होगा. हालांकि इससे बहुत फर्क नहीं पड़ने वाला क्योंकि गुजरात (Gujarat) के वडोदरा (Vadodara) की रहने वाली बिंदू खुद से शादी करने जा रही है. 11 जून को होने वाली उनकी शादी, फेरे और सिंदूर लगाने सहित सभी रस्मों के साथ पूरी होगी.

बिंदु की शादी को गुजरात में स्व-विवाह (Self-Marriage) या ‘सोलोगैमी’ (sologamy) का पहला उदाहरण माना जा रहा है. बिंदू ने अपने निर्णय को आत्म-प्रेम का काम बताया. टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, “मैं कभी शादी नहीं करना चाहती थी. लेकिन मैं दुल्हन बनना चाहती थी. इसलिए मैंने खुद से शादी करने का फैसला किया.”

यह भी पढ़ें… Unique style of bride’s entry : दुल्हन ने ऐसे अनूठे अंदाज में ली मंडप में एंट्री कि बाराती ही नहीं घराती भी रह गए दंग, आप भी देखें दुल्हन का यह जबरदस्त अंदाज….

‘शायद मैं पहली हूं’ 

बिंदु ने कहा कि उसने इसके बारे में बड़े पैमाने पर ऑनलाइन पढ़ा, लेकिन देश में एकल विवाह के किसी अन्य उदाहरण को खोजने में विफल रही. उन्होंने कहा, “शायद मैं अपने देश में आत्म-प्रेम का एक उदाहरण स्थापित करने वाली पहली हूं.”

यह भी पढ़ें… bride on horse : देखा नहीं होगा आपने दुल्हन की एंट्री का ऐसा अंदाज, दूल्हा ही नहीं सभी बाराती भी पड़ गए हैरत में

इसे “आत्म-स्वीकृति का कार्य” बताते हुए, होने वाली दुल्हन ने कहा, “स्व-विवाह अपने लिए एक प्रतिबद्धता है और स्वयं के लिए बिना शर्त प्यार है. लोग किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करते हैं जिससे वे प्यार करते हैं. मैं खुद से प्यार करती हूं और इसलिए यह शादी हो रही है.”

‘महिलाएं मायने रखती हैं’

उन लोगों से जो स्वयं-विवाह को ‘पब्लिसिटी स्टंट’ कह सकते हैं, बिंदू ने कहा, “मैं वास्तव में जो चित्रित करने की कोशिश कर रही हूं वह यह है कि महिलाएं मायने रखती हैं.”  बिंदू एक प्राइवेट फर्म के लिए काम करती हैं. उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता इस फैसले में उनके साथ हैं. सभी रीति-रिवाजों का पालन करने के अलावा, दुल्हन ने खुद को पांच मन्नतें भी लिखी हैं. अपने विवाह समारोह के बाद, बिंदू गोवा में दो सप्ताह के हनीमून के लिए भी जा रही हैं.

News & Image Source :  https://www.google.com/amp/s/www.abplive.com/news/india/this-girl-from-gujarat-will-marry-herself-not-the-groom-told-her-decision-self-love-2137528/amp

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.