हेल्थ वैलनेस सेंटर मलकापुर पर योग व यज्ञ के साथ मनाया वार्षिक उत्सव, नशा न करने का भी लिया संकल्प

Annual festival celebrated with Yoga and Yagya at Health Wellness Center Malkapur, also resolved not to take drugs

• लोकेश वर्मा, मलकापुर
1 जून 2021 विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा था। ऐसी विपरीत परिस्थितियों में आयुष विभाग द्वारा एक अनूठी पहल की गई। हेल्थ वैलनेस सेंटर (Health Wellness Center) पर योग प्रशिक्षकों व सहायकों की नियुक्ति कर ‘महामारी से मुक्ति की युक्ति, योग से निरोगी व उपयोगी’ व्यक्तियों पर समाज के निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई। इस पहल को 31 मई 2022 को एक वर्ष पूरे हुए। इस मौके पर सभी योग साधकों द्वारा जिले में कई दशकों से योग के क्षेत्र मे अपने जीवन को लगाए अनुभवी योग शिक्षकों को आमंत्रित किया। उनसे योग के क्षेत्र मे सफलता के मंत्र आशीर्वाद स्वरूप प्राप्त किए।

नियमित योग कक्षा के वार्षिक उत्सव में प्रातः काल लगातार एक घंटा योग करने के बाद कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। अग्रसेन योग केंद्र बैतूल से अनिल राठौर व श्री मोखडे पधारे। जिन्होंने श्रीमद् भगवत गीता व योगदर्शन उपनिषदों के प्रासंगिक मंत्रों, श्लोकों व सूत्रों पर प्रकाश डालते हुए नियमित योग साधना व स्वाध्याय को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनने के लिए संकल्पित किया। आमला से पूर्व सैनिक डॉ. गणेश नरवरे व शिवकांत नरवरे ने अपनी जीवनचर्या में योग, आयुर्वेद व अध्यात्म के समावेश से देश भक्ति से ओतप्रोत समाज का निर्माण करने के लिए प्रेरणाप्रद प्रसंगों से अवगत करवाया।

कार्यक्रम में लद्दाख हादसे में शहीद बिसनूर के सपूत गुरुदयाल साहू को सभी ने श्रद्धांजलि अर्पित कर शासकीय हाई स्कूल मलकापुर परिसर में एक पौधा लगाया। साथ ही परिवार को अपार दुःख सहने की शक्ति प्रदान करने की प्रभु से प्रार्थना की गई।

महदगांव के कृष्णा जी व उनके नियमित योग साधकों ने अपने यौगिक जीवन के अनुभवों से अवगत करवाया। बालाजीपुरम से पधारे नियमित योग साधकों ने नियमित योग व यज्ञ से ही जीवन साधने की विधाओं व अनुभवों को साझा किया। जिसमें कचरू धोटे, नीरज वर्मा, राजू कोड़ले, कमलेश राठौर, राजकुमार गोहिते के साथ सभी नियमित योग साधकों ने हिस्सा लिया।

बैतूल के संदीप सूर्यवंशी ने यज्ञ चिकित्सा को दिनचर्या का अभिन्न अंग बनने के लिए प्रेरणाप्रद वक्तव्यों से अवगत करवाया गया। सिद्ध योग साधना केंद्र मलकापुर के सभी साधकों ने सह परिवार भाग लेकर नियमित योग साधना का संकल्प लिया। जिसमें केंद्र के अभिभावक के रूप में रमेश वर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत व आभार व्यक्त कर सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

अंत में सभी ने आचार्य कमलेश जी के सानिध्य मे वैदिक यज्ञ में आहुतियां प्रदान कर तंबाकू निषेध दिवस के दिन नशा न करने एवं आने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून तक हर घर योग के लिए संकल्प लिया। कार्यक्रम में दीनदयाल जी, लोकेश जी, कृपांशु जी, राजकुमार जी, प्रमोद जी, सुनील जी, सहित गांव की माताओं, बहन, बेटियों सहित बच्चों ने भी भाग लिया।

हेल्थ अपडेट: सर्दियों में ऐसे रखे खुद को सेहतमंद

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.