PM SYMY: हर महीने मात्र 55 रुपए जमा कर आप पा सकते हैं 3 हजार रुपए मासिक पेंशन, बुढ़ापे की लाठी है केंद्र सरकार की यह योजना

PM SYMY: By depositing only 55 rupees every month, you can get 3 thousand rupees monthly pension, this scheme of the central government is a stick of old age

PM Shram Yogi Mandhan Yojana: भारत सरकार असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों के भविष्य को सुरक्षित और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कई स्कीम्स को चला रही है। हाल में सरकार ने ई-श्रम कार्ड स्कीम की शुरुआत की है। इस योजना के तहत देश के कामगारों और श्रमिकों को आर्थिक सहायता के अलावा कई दूसरी सुविधाएं भी दी जा रही हैं। अगर आपने अब तक अपना ई-श्रम कार्ड नहीं बनवाया है, तो आपको जल्द से जल्द इस स्कीम में आवेदन करना चाहिए।

इसके अलावा भारत सरकार एक और योजना देश के असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए चला रही है। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना है। इस योजना की शुरुआत खासतौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए की गई है। इस योजना के तहत 60 वर्षों के बाद श्रमिकों और कामगारों को हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन दी जाती है। कहा जा सकता है कि सच्चे मायने में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना बुढ़ापे की लाठी साबित होगी।

कौन कर सकते हैं आवेदन

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों को जान लेना चाहिए। भारत सरकार की इस स्कीम में केवल 18 से 40 साल की उम्र का व्यक्ति ही आवेदन कर सकता है। इस योजना का लाभ ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य नहीं उठा सकते हैं। श्रम योगी मानधन योजना को खासतौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए शुरू किया गया है।

समस्याओं से जूझता है यह वर्ग

देश में 42 करोड़ से ज्यादा आबादी असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों की है। उम्र के एक पड़ाव के बाद इन लोगों के सामने आर्थिक स्तर पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप इस स्कीम में निवेश करके अपने भविष्य को आर्थिक स्तर पर सुरक्षित कर सकते हैं।

बस इतनी सी राशि करना होगा जमा

श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करने के बाद आपको हर महीने 55 रुपये का निवेश करना है। उसके बाद आपको 60 की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी। ऐसे में इस स्कीम में निवेश करके आप सालाना 36 हजार रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

कहां करना होगा आवेदन

इस स्कीम में आवेदन करने के लिए आपको श्रम योगी मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है। उसके बाद आपको अपनी सभी जरूरी डिटेल्स दर्ज करनी है। इस तरह आप आसानी से श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन कर सकते हैं।

News & Image Source :  https://www.google.com/amp/s/www.amarujala.com/amp/photo-gallery/utility/pm-shram-yogi-mandhan-yojana-registration-benefits-eligibility-know-all-details-in-hindi

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.