Action : घाट पिपरिया में ट्रक से बेचा जा रहा था अवैध रूप से खाद, कृषि विभाग ने मौके से जप्त किया खाद से लदा ट्रक

Illegal manure was being sold by truck in Ghat Pipariya, Agriculture Department confiscated a truck laden with manure

• विजय सावरकर, मुलताई
बैतूल जिले में नेशनल हाईवे छिंदवाड़ा पर स्थित ग्राम घाट पिपरिया में ट्रक चालक द्वारा अपने साथियों के साथ किसानों को अवैध रूप से खाद बेचने का मामला सामने आया है। ग्रामीणों की सूचना पर कृषि विभाग के अधिकारी ग्राम पहुंचे और कार्यवाही शुरू की।

कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बालाघाट निवासी सुरेंद्र कटरे और ट्रक चालक राजेंद्र मीणा ग्राम में ट्रक खड़ा कर किसानों को किसान शक्ति डबल पावर स्वाइल कंडीशनर खाद और वर्धन नामक प्लांट टॉनिक स्वाइल 500 मिली लीटर अवैध रूप से किसानों को बेच रहे थे। अधिकारियों ने सुरेंद्र कटरे और चालक राजेंद्र मीणा से खाद बेचने संबंधित कागजात मांगे तो दोनों के पास कोई कागजात नहीं थे।

यह खाद और टॉनिक रत्न ज्योति प्राइवेट एच 23 आदित्यपुरम रिंग रोड ग्वालियर के द्वारा पैक किया गया था। कृषि विभाग के अधिकारियों ने मौके का पंचनामा बनाकर ट्रक में रखी 200 बैग खाद और 20 कार्टून में रखी टानिक की बोतलें जप्त कर ट्रक को पुलिस थाने में खड़ा कराया है। वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी किसान कल्याण तथा कृषि विभाग मुलताई द्वारा पुलिस थाने में सूचना देकर ट्रक चालक और उसके साथियों के खिलाफ एफआईआर करने का निवेदन किया है।

कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया ट्रक चालक और उसके साथियों द्वारा उर्वरक नियंत्रण अधिनियम की धारा 35 सहित अन्य धाराएं और उर्वरक परिवहन आदेश की धारा के अलावा आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा का उल्लंघन किया गया है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में जिले के दौरे पर आए कृषि मंत्री कमल पटेल ने भी नकली या अवैध रूप से खाद और बीज की बिक्री होने पर इसकी सूचना देने को कहा था। ऐसी सूचनाओं पर तत्काल कार्रवाई किए जाने का आश्वासन भी उन्होंने दिया था।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.