Tips : भीषण गर्मी में भी कार चाहिए कूल-कूल तो फटाफट करें यह छोटे-छोटे काम, यकीन मानें भीषण गर्मी में भी होगा सर्दी का एहसास

Even in the scorching heat, the car needs to be cool and cool, then do these small things quickly, believe me, there will be a feeling of winter even in the scorching heat

गर्मी का पारा अपने चरम पर है और हम सब इससे राहत पाने की कोशिश कर रहे हैं। चाहें घर में हों या कार में, बढ़िया कूलिंग वाला एयर कंडीशनर (AC) ही तपती गर्मी से राहत पहुंचाता है। गर्मियों में बिना AC वाली कार में सफर करना बहुत मुश्किल होता है। अगर आपकी कार का एसी भी गर्मियों में ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है तो आप कुछ टिप्स का इस्तेमाल करके इसकी ठंडक को बढ़ा सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कार एसी की क्षमता को बढ़ाने के कारगर टिप्स।

कार का एसी ऑन करने से पहले शीशे खोल दें

ध्यान रहे कि कार का एसी ऑन करने से पहले अपनी कार को वेंटिलेट करें। यानी कार की विंडो खोलें और उसमें मौजूद गर्मी को रिलीज करें। ऐसा करने से कार का टेंपरेचर कम होगा और एसी तेजी से ठंडा करेगा।

अपनी कार के एसी की नियमित तौर पर सर्विस करें

बेहतर कूलिंग के लिए जरूरी है कि अपनी कार के एसी की सर्विस नियमित तौर पर कराएं। ऐसा करने से एसी बढ़िया कूलिंग देगा।

गंदे फिल्टर से कूलिंग होगी कम

अगर एसी के फिल्टर गंदे हैं तो एयर इन्टेक बाधित होता है। इसके चलते एसी को ठंडा होने में समय लगेगा और ईंधन भी ज्यादा खर्च होगा। इसलिए ध्यान रखें कि एसी के फिल्टर साफ रहें। इन्हें समय-समय पर साफ करते रहना जरूरी है। इसके अलावा एसी के टेम्परेचर को ऑप्टिमम लेवल पर रखें।

एसी कन्डेन्सर की क्लीनिंग का रखें ध्यान

कार के एसी का कन्डेन्सर ही कूलिंग के लिए जिम्मेदार होता है। और अगर कन्डेन्सर के एयरफ्लो में धूल या गन्दगी होगी तो कूलिंग क्षमता पर असर पड़ेगा। इसलिए ध्यान रखें कि कार के एसी का कन्डेन्सर नियमित तौर पर साफ होता रहे।

रीसर्कुलेशन मोड टर्न ऑन करें

कार में एसी ऑन करने के कुछ देर बाद रीसर्कुलेशन मोड ऑन करें। ऐसा करने से एसी बाहर की हवा ना लेकर, कार केबिन में मौजूद हवा का ही इस्तेमाल करेगा। यह मोड इस्तेमाल करने से एसी कार को जल्दी ठंडा करता है। इसके अलावा ध्यान रखें कि एसी ऑन होने के दौरान कार की विंडोज़ ठीक से बंद हों। ऐसा होने से कार केबिन तेजी से ठंडा होगा।

कार को सीधी धूप से बचाएं और छांव में करें पार्क

कोशिश करें कि कार को सीधे सूरज की रोशनी में ना खड़ा करें। कार के एसी से बढ़िया ठंडक पानी है तो छांव में कार खड़ी करने की कोशिश करें। ऐसा होने से कार कम गर्म होगी और एसी बेहतर कूलिंग करेगा। अगर कार में धूप में खड़ी होगी तो एसी पहले से ही गर्म होगा और यह कार कूल करने में ज्यादा वक्त लेगा।

News & Image Source : 👇 https://www.jansatta.com/technology-news/tips-to-boost-efficiency-speed-of-your-cars-ac-know-all-about-it/2193025/

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.