प्रभातपट्टन ब्लॉक में मासोद, तिवरखेड़ पंचायत में सरपंच पद आरक्षित होने से दिग्गज नेता चुनाव मैदान से बाहर

  • विजय सावरकर, मुलताई
    सरपंच पद के लिए हुए आरक्षण के बाद प्रभातपट्टन ब्लाक में भी वर्तमान सरपंच और दिग्गज नेताओ को चुनाव मैदान से बाहर होना पड़ेगा। जिसमें ग्राम पंचायत मासोद में सरपंच का पद अनुसूचित जनजाति वर्ग की महिला के लिए आरक्षित होने के चलते वर्तमान सरपंच और भाजयुमो के जिलाध्यक्ष भास्कर
    मगरदे इस बार सरपंच का चुनाव नहीं लड़ सकेंगे।

    वहीं ग्राम पंचायत तिवरखेड में सरपंच का पद अनुसूचित जाति वर्ग के उम्मीदवार के लिए आरक्षित होने से वर्तमान सरपंच और प्रभातपट्टन ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष विजय देशमुख को भी पुनः सरपंच पद के लिए चुनाव मैदान में लड़ने का मौका नहीं मिलेगा। ऐसी स्थिति ब्लॉक की अन्य ग्राम पंचायतों में भी हुई है। पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष पूर्व सरपंच राजू संत की निवासी ग्राम पंचायत अमरावतीघाट में भी सरपंच का पद अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हुआ है।

    प्रभातपट्टन ब्लाक की 65 ग्राम पंचायतों में से 10 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद अनुसूचित जाति वर्ग, 18 ग्राम पंचायतों में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हुए हैं। जबकि 5 ग्राम पंचायतों में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए सरपंच के पद आरक्षित किए गए हैं। शेष 32 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद अनारक्षित है। हालांकि इनमें से 16 ग्राम पंचायतों में अनारक्षित महिला के लिए सरपंच पद आरक्षित किया गया है।

    अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित पंचायतें

    ग्राम पंचायत काजली, अमरावतीघाट, बोरपेंड, चिल्हाटी, तिवरखेड में सरपंच पद अनुसूचित जाति वर्ग उम्मीदवार के लिए आरक्षित हुआ है। जबकि ग्राम पंचायत नांदकुड़ी, बिहरगांव, चिखलीमाल, इटावा, मंगोनाखुर्द में सरपंच पद अनुसूचित जाति वर्ग की महिला के लिए आरक्षित हुआ है।

    अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित पंचायतें

    ग्राम पंचायत रगड़गांव, मोरंड, गेहूंबारसा, गाडरा, खड़कीपांढरी, वायगांव, खंबारा, पचधार, नरखेड में सरपंच पद अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवार के लिए जबकि ग्राम पंचायत बोरगांव शेरगढ़, मालेगाव, डोहलन, बिरौली झिल्पा, सोमगढ, घाटबिरोली, सहनगांव, मासोद और दतोरा में सरपंच पद अनुसूचित जनजाति वर्ग की महिला के लिए आरक्षित हुआ है।

    ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित पंचायतें

    ग्राम पंचायत मंगोनाकला, सेंदुरजना और प्रभातपट्टन में सरपंच पद अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए और रायआमला हिरडी में सरपंच पद अन्य पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार के लिए आरक्षित हुआ है।

    32 ग्राम पंचायतों में सरपंच का पद रहेगा अनारक्षित

    पग्राम पंचायत वलनी, चारसी, सालबर्डी, दाबका, बोरगांव, माजरी, हिवरखेड़ छिंदखेड़ा, बिरूलबाजार, बाड़ेगांव, बलेगांव, वंडली, देवगांव, पाबल, चिचन्डा, निम्बोटी में सरपंच पद अनारक्षित रहेगा। ग्राम पंचायत बिसनूर, जामठी सवासन,रजापुर, चकोरा, साईखेडाखुर्द, सिरडी, धाबला, आष्टा, सावंगी, खेड़ी रामोशी, गंगापुर, बघोड़ा, ताइखेडा, सिरसावाड़ी, गोधनी और खेड़ी देवनाला में सरपंच पद अनारक्षित वर्ग की महिला के लिए आरक्षित हुआ है।

    मुलताई : दिग्गजों के अरमानों पर फिरा पानी, जहां कर रहे थे पुरुष उम्मीदवार चुनाव लड़ने की तैयारी वे हो गईं महिलाओं के लिए आरक्षित

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.