train travel rules : नहीं हो पाया रिजर्वेशन और यात्रा है जरूरी तो नो टेंशन… आप ऐसे कर सकते हैं सफर, बस ट्रेन में जाकर करना होगा यह काम…

If reservation is not possible and travel is necessary, then no tension... you can travel like this, just go to the train and do this work...

आज भी अधिकांश लोग जब भी यात्रा करने के बारे में सोचते हैं, तो सबसे उनके हमारे दिमाग में यही आता है कि टिकट सस्ती हो या फिर बिना टिकट के सफर को पूरा कर लें। खैर, बिना टिकट के सफर करना नामुमकिन है, लेकिन हां, रेलवे के आए कुछ नए नियमों की मदद से रेल यात्रा आसान बना सकते हैं।

अगर आपको किसी वजह से ट्रेन से जाना पड़ रहा है और टिकट मिलना मुश्किल है, तो अब से आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप बिना रिजर्वेशन के भी ट्रेन से सफर कर सकते हैं। रेलवे कुछ ऐसी सुविधाएं लेकर आया है, जिनकी मदद से आप बिना रिजर्वेशन के भी यात्रा कर सकते हैं।

Station Masters Strike : एक बार फिर थम सकते हैं देश भर में रेलगाड़ियों के पहिए, रेलवे को दिया जा चुका है अल्टीमेटम

अब आप प्लेटफॉर्म टिकट पर भी घूमना-फिरना कर सकते हैं। अगर आपका रिजर्वेशन नहीं हो रहा है और कहीं ट्रेन से ही जाना है, तो आप केवल प्लेटफॉर्म टिकट से भी ट्रेन का सफर शुरू कर सकते हैं। लेकिन हां, इसके बाद आपको टिकट चेकर यानी टीटी के पास जाकर टिकट बनवाना होगा। यात्रियों की सुविधाओं के लिए ही रेलवे ने ये नए नियम निकालें हैं। बस इस बात एक ध्यान रखें कि आपको टिकट लेने के बाद तुरंत टीटी से टिकट बनवानी पड़ेगी।

सीट न होने पर फिर भी दिया जाएगा विकल्प

अगर इस दौरान ट्रेन में सीट खाली नहीं है, तो चिंता मत करिए आप फिर भी यात्रा कर सकते हैं। रेलवे के नए नियमों के अनुसार, ट्रेन में सीट खाली न होने पर टीटीई आपको रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है, लेकिन वे आपको यात्रा करने से नहीं रोक सकते। अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है, तो केवल 250 रुपए पेनाल्टी चार्ज लगेगा और इसके बाद आप अपने डेस्टिनेशन तक टिकट बनवा सकते हैं। इसके लिए आपकी ओर से किए टिकट की कीमत को काटकर बचा हुआ किराया वसूल किया जाएगा।

प्लेटफॉर्म टिकट आपको बस प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए ही नहीं, बल्कि ट्रेन में चढ़ने के पात्र भी बनाती है। बस इसमें एक खास बात ये है कि आपको किराया उस केटेगरी वाली सीट का देना पड़ेगा, जिसमें आप सफर कर रहे हैं।

दो स्टेशन तक नहीं दे सकते किसी और को सीट

इस बात का भी ध्यान जरूर रखें कि अगर आपकी किसी कारण से ट्रेन छूट जाती है, तो टीटीई आपकी रिजर्व सीट को अगले दो स्टेशन तक किसी और को नहीं दे सकता। इससे आप अगले दो स्टेशनों में कहीं भी अपनी ट्रेन पकड़ सकते हैं। लेकिन दो स्टेशन के बाद टीटीई RAC टिकट वाले यात्री को सीट अलॉट कर सकता है।

News & Image Source:  https://navbharattimes.indiatimes.com/travel/travel-tips/indian-railway-rules-you-can-travel-in-train-with-platform-ticket-now-know-details/articleshow/91760045.cms

confirmed tatkal train ticket : IRCTC से कन्फर्म तत्काल रेल टिकट पाने की सिंपल ट्रिक, जानें ये सिंपल लेकिन काम की टिप्स

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.