confirmed tatkal train ticket : IRCTC से कन्फर्म तत्काल रेल टिकट पाने की सिंपल ट्रिक, जानें ये सिंपल लेकिन काम की टिप्स

IRCTC की साइट पर स्लीपर क्लास के लिए 11 बजे जबकि एसी क्लास के लिए 10 बजे तत्काल बुकिंग शुरू होती है…

कई बार ऐसा होता है कि आखिरी समय पर आपको कहीं जाना पड़ता है और अधिकतर ट्रेनों में टिकट उपलब्ध नहीं होता। ऐसे में IRCTC का तत्काल बुकिंग सिस्टम बहुत काम आता है। इमरजेंसी में IRCTC Tatkal Ticket Booking करना हो तो कई चीजें ध्यान में रखनी होती हैं। लेकिन ट्रैवल इमरजेंसी के दौरान यह फीचर बेहद काम का है।

बता दें कि तत्काल रेल टिकट के लिए 24 घंटे पहले ही टिकट बुक की जा सकती है। थर्ड एसी, फर्स्ट एसी और सेकंड एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे बुकिंग शुरू हो जाती है। जबकि स्लीपर के लिए आप सुबह 11 बजे से टिकट बुक कर सकते हैं।

तत्काल टिकट को ऑनलाइ व काउंटर पर बुक किया जा सकता है। लेकिन आजकल सबसे ज्यादा आसान तरीका ऑनलाइन है। इसका फायदा है कि आपको काउंटर पर लाइन में नहीं लगना पड़ता और ना ही कहीं आना-जाना होता है। लेकिन Online Ticket Booking करना आसान नहीं है। यह सारा खेल चंद मिनट नहीं बल्कि चंद सेकंड का होता है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिनसे आप आसानी से तत्काल रेल टिकट बुक कर सकते हैं। जानिए इनके बारे में।

IRCTC अकाउंट में साइनइन कर करें

ध्यान रहे कि टिकट बुक करने के लिए आपके पास IRCTC का अकाउंट हो। इसके बाद आप irctc.co.in या फिर IRCTC Rail Connect ऐप में जाकर साइनइन कर सकते हैं। अगर आपके पास अकाउंट नहीं है तो साइनअप करें और अकाउंट क्रिएट कर लें।

Master List बनाना

IRCTC की वेबसाइट के My Profile सेक्शन में जाकर सभी यात्रियों की जरूरी जानकारी देकर Master List क्रिएट कर लें। यह मास्टर लिस्ट अपनी आने वाली सभी बुकिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप हर ट्रिप के लिए Travel List भी बना सकते हैं। यानी जब भी तत्काल टिकट बुक करना हो तो आसानी से यात्रियों के नाम ऐड कर सकते हैं। ऐसा करने से बुकिंग के समय डायरेक्ट लिस्ट से पैसेंजर की जानकारी आ जाएगी और आप आसानी से बुकिंग प्रोसेस में आगे बढ़ पाएंगे।

ट्रेन पता करें और समय पर ऐप या साइट पर बुक नाउ ऑप्शन पर क्लिक करें

अब जब भी आप तत्काल टिकट बुक करना चाहें तो सबसे पहले लॉगइन करें और जिस ट्रेन से सफर करना है उसके सामने दिख रही ट्रेन क्लास में से एक चुनें। यहां तत्काल (Tatkal) ऑप्शन का चुनाव करें। मान लिया आप एसी क्लास में टिकट बुक करना चाहते हैं तो 10 बजे उस क्लास के आगे दिख रहे Book Now बटन पर क्लिक करें। याद रहे कि रेलवे सर्वर पर 10 बजने पर ही Book Now का बटन ग्रीन (हरा) होगा और तब ही आप बुकिंग प्रोसस में आगे बढ़ सकेंगे।

मास्टर लिस्ट और ट्रैवल लिस्ट का इस्तेमाल का तरीका

Book Now बटन ऐक्टिव होते ही पैसेंजर डीटेल वाले बॉक्स बॉर्डर लाइन पर Select From Your master List का बटन दिखेगा। इस बटन पर क्लिक करें और जिस पैसेंजर को ट्रैवल करना है उसका नाम ऐड करें। ऐसा करने से चंद सेकंड में पैसेंजर की जानकारी अपने आप बुकिंग पेज पर फिल हो जाएगी।

कैप्चा कोड ठीक से भरें

जानकारी के मुताबिक, बहुत सारे लोग गलत कैप्चा कोड डालने के चलते कन्फर्म रेल टिकट पाने में कामयाब नहीं होते। बार-बार कैप्चा कोड डालने में समय खराब होता है और टिकट खत्म हो जाता है। ध्यान से पढ़ने, देखने के बाद कैप्चा कोड डालें और Next पर क्लिक करें।

बुक करने से पहले सारी जानकारियां एक बार चेक कर लें

ध्यान रहे टिकट बुक करने से पहले एक बार स्क्रूटनी कर लें कि सारी जानकारी ठीक है। अब पेमेंट पेज पर आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। लेकिन हमें इंटरनेट बैंकिंग सबसे आसान तरीका लगा क्योंकि आपको सिर्फ बैंक Customer Id और पासवर्ड एंटर करके OTP डालना होता है। इसके अलावा आप क्रेडिट कार्ड, UPI, डिजिटल वॉलेट जैसे ऑप्शन भी अपने हिसाब से चुन सकते हैं। टिकट बुक करते वक्त फोन पास रखें ताकि ओटीपी फटाफट डाल सकें।

फास्ट इंटरनेट कनेक्शन

बता दें कि अगर IRCTC से तत्काल टिकट कन्फर्म निकालना है तो फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी रखें। धीमे इंटरनेट से तो शायद कन्फर्म तत्काल टिकट ना ही बुक हो। 4 Mbps की स्पीड बेहतर कही जा सकती है।

न्यूज सोर्स : https://www.jansatta.com/technology-news/how-to-get-confirmed-tatkal-ticket-via-irctc-follow-these-simple-tips-on-ircrc-website/2183634/

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.