Panchayat Election : तीन चरणों में पंचायत चुनाव की तैयारी, एक से अधिक विकासखंडों के जिला पंचायत क्षेत्रों की जानकारी मांगी

Preparation for Panchayat elections in three phases, sought information about district panchayat areas of more than one development block

समाचार के अंत में दी गई सूची में देखें प्रदेश भर की किस पंचायत में किस चरण में चुनाव है प्रस्तावित…

◼️ उत्तम मालवीय, बैतूल
मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचण आयोग ने पंचायतों के चुनाव कराए जाने की तैयारी शुरू कर दी है। पंचायत चुनाव 3 चरणों में कराए जाने का निर्णय लिया है। चुनाव के लिए विकासखंड वार चरणों का निर्धारण भी कर लिया गया है। यदि कहीं एक ही जिला पंचायत सदस्य का निर्वाचण क्षेत्र एक से अधिक विकासखंडों में है और उनमें एक ही दिन चुनाव कराना पड़े तो इस संबंध में जिलों से प्रस्ताव मांगा गया है।

इस संबंध में मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने बुधवार को पत्र जारी किया है। यह पत्र सभी कलेक्टरों एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) को जारी किए गए हैं। पत्र में लिखा गया है कि आयोग द्वारा वर्ष 2009-10 की भांति आगामी पंचायत आम निर्वाचन 3 चरणों में कराए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंच पद के चुनाव मतपेटी/मतपत्र से कराए जाएंगे।

नवीन परिसीमन वर्ष-2022 के उपरांत कतिपय जिलों में यह देखने में आया है कि जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र का विस्तार एक से अधिक विकासखंडों में है। अर्थात् जिला पंचायत के किसी सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र की कुछ पंचायतें एक विकासखंड में हैं तथा कुछ पंचायतें दूसरे विकासखंड में हैं। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक हो जाता है कि इस प्रकार के प्रकरणों में संबंधित दोनों विकासखंडों में निर्वाचन एक ही दिन सम्पन्न कराए जाएं।

यह इसलिए क्योंकि त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में मतगणना का कार्य भी मतदान समाप्ति के उपरांत मतदान स्थल पर ही किया जायेगा। यदि इस प्रकार से ओवरलेप हो रहे दो विकासखण्डों में चुनाव प्रक्रिया पृथक-पृथक चरणों में कराई जाती है तो संबंधित जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन का आंशिक परिणाम प्रथन चरण की मतगणना के उपरांत सार्वजनिक हो जाएगा। जो कि संबंधित क्षेत्र के द्वितीय चरण में होने वाले मतदान को प्रभावित कर सकता है।

उपरोक्त परिप्रेक्ष्य में आपसे अनुरोध है कि कृपया तत्काल अपने जिले के जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन क्षेत्र के संबंध में उक्त तथ्य का परीक्षण कर लें। यदि कहीं ऐसी स्थिति बनती है कि किसी जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन क्षेत्र का विस्तार एक से अधिक विकासखण्डों में है तो उन विकासखण्डों में निर्वाचन एक ही दिनांक में कराए जाने हेतु प्रस्ताव दिनांक 20 मई 2022 तक प्रेषित करें।

पत्र के साथ ही आयोग ने आगामी पंचायत आम निर्वाचन वर्ष 2022 हेतु तैयार किए गए विकासखण्डों की चरणवार जानकारी भी संलग्न की है। संलग्न चरणवार जानकारी में यदि कोई संशोधन अपेक्षित है, तो कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी से वांछनीय संशोधन सहित जानकारी आयोग को प्रेषित करने को कहा है। अन्यथा कोई संशोधन नहीं होने की स्थिति में अपनी सहमति प्रेषित करने को कहा है।

बैतूल, आमला और शाहपुर में सबसे पहले चुनाव

आयोग द्वारा फिलहाल जो विकासखंड वार चरण तय किए गए हैं, उनमें बैतूल, आमला और शाहपुर विकासखंड में प्रथम चरण में चुनाव होंगे। दूसरे चरण में घोड़ाडोंगरी, मुलताई, आठनेर और चिचोली में चुनाव होंगे। प्रभातपट्टन, भैंसदेही और भीमपुर में तीसरे और आखरी चरण में चुनाव होंगे। यदि परीक्षण में किसी जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचण क्षेत्र का विस्तार एक से अधिक विकासखंडों में पाया जाता है तो वहां संशोधन की स्थिति बन सकती है।

नीचे दी गई सूची में देखें प्रदेश भर की किस पंचायत में किस चरण में होंगे चुनाव…

बड़ी खबर : MP में OBC आरक्षण के साथ ही होंगे नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव, सुप्रीम कोर्ट ने दिए आदेश

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.