MPPOST का डिजिटल मीडिया में योगदान का 20 वां वर्ष : प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय ने मीडिया सम्मेलन में किया सम्मानित

MPPOST's 20th year of contribution to digital media: Prajapita Brahmakumari Ishwariya Vishwavidyalaya honored in the media conference

भोपाल। विश्व के 137 देशों में सेवारत अंतर्राष्ट्रीय संस्था प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा डिजिटल मीडिया में 20 वें वर्ष में प्रवेश पर एमपीपोस्ट को सम्मानित किया गया। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी सरला दीदी, राष्ट्रीय अध्यक्षा ग्राम विकास प्रभाग, गुजरात ने MPPOST को डिजिटल मीडिया में रचनात्मक और नवाचार के लिए विशेष योगदान के लिए भोपाल में राजस्थान और मध्यप्रदेश के मीडिया सम्मेलन में विशेष रूप से सम्मानित किया।

यह सम्मान एमपीपोस्ट के चीफ फाउंडर एडीटर सरमन नगेले ने ग्रहण किया। लगभग तीन दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय वरिष्ठ पत्रकार सरमन नगेले ने आज से 19 साल पहले सेंट्रल इंडिया का पहला हिन्दी दैनिक ई-समाचार पत्र MPPOST प्रारंभ किया था। जो 14 मई 2022 को 20 वें वर्ष में प्रवेश कर नई यात्रा के लिए तैयार है।

मध्यप्रदेश में डिजिटल मीडिया को आगे बढ़ाने में दो दशकों से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में http://www.mppost.com सक्रिय है। हिन्दी भाषा में डिजिटल पत्रकारिता की शुरूआत करने वाले प्रारंभिक पोर्टल में एमपीपोस्ट शामिल है। इसे डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में दो दशकों से रचनात्मक काम के फलस्वरूप एशिया उत्पादकता संगठन द्वारा लघु उदयमिता का प्रोत्साहन एवं डिजिटल मीडिया का हस्तक्षेप विषय पर अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन मिशन में भाग लेने के लिये जापान आमंत्रित किया गया था।

मध्यप्रदेश विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2013 और लोकसभा चुनाव 2014 की सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया एवं अधिकाधिक मतदान को प्रोत्साहन एवं मतदाताओं की चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा प्रारम्भ स्वीप कार्यक्रम में MPPOST द्वारा मीडिया सहयोगी के रूप में भागीदारी निभाई गई थी। निष्पक्षता, रचनात्मकता और विश्वसनीयता के फलस्वरूप निर्वाचन आयोग ने एमपीपोस्ट का चयन किया था।

गूगल और फेसबुक के कई प्रोग्राम में एमपीपोस्ट का चयन हुआ। एमपीपोस्ट अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस और मोबाइल-गवर्नेंस के ख्याति प्राप्त आयोजनों में मीडिया पार्टनर रहा। 2005 को नई दिल्ली में वर्ल्ड वाइड वेब, (वेब टेक्नॉलाजी का मानकीकरण करने वाली संस्था w3c और भारत सरकार) द्वारा आयोजित इंटरनेट टेक्नालॉजी पर अंर्तराष्ट्रीय कांफ्रेंस व सेमीनार में मध्यप्रदेश की ओर से प्रतिनिधित्व किया। दसवां विश्व हिंदी सम्मेलन भारत की सांस्कृतिक नगरी भोपाल में 10 से 12 सितबंर, 2015 को विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित किया गया था। जिसमें एमपीपोस्ट की विशेष भागीदारी रही।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.