MPPSC PCS : एमपी में अफसर बनने फॉर्म भरने का आज अंतिम मौका, रोजगार पंजीयन की अब नहीं जरूरत, 346 पदों पर होना है भर्ती

MPPSC PCS 2021 : आज मध्य प्रदेश पीसीएस 2021 भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार mppsc.mp.gov.in या mppsc.nic.in या mponline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं…

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य सेवा परीक्षा 2021 एवं राज्य वन सेवा परीक्षा 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की आज अंतिम तिथि है। आपको बता दें कि एमपीपीएससी ने कुछ दिनों पहले ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू करने की घोषणा की थी। ऑनलाइन आवेदन की विंडो फिर से 2 मई को खुली थी और यह 11 मई यानी आज रात 12 बजे तक एक्टिव रहेगी। 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से जारी शुद्धि पत्र के अनुसार मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के अनुपालन में केवल अन्य राज्य (मध्य प्रदेश के अलावा भारत के सभी राज्य) के उम्मीदवारों के लिए रोजगार पंजीयन की अनिवार्यता समाप्त करने एवं समस्त अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा फिर से प्रारंभ करने की सूचना जारी की गई थी। इच्छुक उम्मीदवार mppsc.mp.gov.in या mppsc.nic.in या mponline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

इस परीक्षा से राज्य सिविल सेवा में इस बार 283 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। वहीं राज्य वन सेवा परीक्षा में कुल 63 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। राज्य सेवा परीक्षा 2021 और राज्य वन सेवा परीक्षा 2021 के लिए संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

राज्य सिविल सेवा भर्ती के लिए योग्यता

• किसी भी विषय से ग्रेजुएट युवा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

• 21 वर्ष 40 वर्ष। आयु की गणना 1 जनवरी 2022 से की जाएगी। राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक सभी आरक्षित वर्गों को आयु में छूट दी जाएगी।

चयन

• सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी।
• इसमें सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।
• मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। 

आवेदन फीस

• एमपी के मूल निवासी एससी, एसटी, ओबीसी व दिव्यांग – 250 रुपये
• शेष सभी श्रेणी व एमपी से बाहर के निवासी – 500 रुपये
• भुगतान इंटरनेट बैकिंग या डेबिट-क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है। 

मध्य प्रदेश राज्य वन सेवा परीक्षा 

राज्य सेवा परीक्षा 2021 और राज्य वन सेवा परीक्षा 2021 के लिए संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की राज्य वन सेवा परीक्षा के इस साल कुल 63 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। 63 पदों में असिस्टेंट कंजर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट के लिए 8 सीटें रखी गई है, फॉरेस्ट रेंजर के लिए 40 सीटों पर भर्तियां होंगी और प्रोजेक्ट मैनेजर के 15 सीटों पर भर्तियां की जाएंगी।

न्यूज सोर्स: https://www.livehindustan.com/career/story-mppsc-pcs-mppcs-mp-pcs-today-is-the-last-date-to-apply-online-for-mp-state-service-exam-6472444.amp.html

India Post Recruitment 2022 : डाक विभाग में 38,926 पदों पर बंपर भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.