power crisis : महीने भर से नहीं बिजली, कुएं पर लग रही लंबी कतार, भीषण गर्मी में बीमार हो रहे नन्हें बच्चे

No electricity for a month, long queues at the well, little children getting sick in the scorching heat

  • प्रकाश सराठे, रानीपुर
    बैतूल जिले के घोड़ाडोंगरी ब्लॉक के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत रतनपुर के शोभापुर गांव में पिछले एक माह से दोनों ट्रांसफार्मर जले पड़े हैं। इससे गांव अंधेरे में डूबा हुआ है। जिससे आए दिन दैनिक उपयोग में आने वाले उपकरण भी बंद पड़े हुए हैं। गांव में बिजली नहीं होने के कारण ग्रामीण न तो गेहूं पिसवा पा रहे हैं और न ही ट्यूबवेल से पानी भर पा रहे हैं।

    गांव के प्रधान बीजालाल धुर्वे ने बिजली ट्रांसफार्मर जले होने की सूचना घोड़ाडोंगरी सब स्टेशन के जेई को दे दी थी। बावजूद इसके स्थिति जस की तस बनी हुई है। ग्रामीण नीलेश बारसे, अजय बारसे, हेमराज बारसे, रवि बारसे ने बताया कि एक महीने से पूरा गांव अंधेरे में डूबा हुआ है। बिजली नहीं होने के कारण गांव की स्ट्रीट लाइट बंद हैं। इससे चोरी होने की आशंका बनी रहती है।

    भीषण गर्मी के चलते तापमान 40 डिग्री से ऊपर चल रहा है। यह बच्चों को लिए घातक साबित हो रहा है। आए दिन बच्चे बीमार पड़ रहे हैं। घर में पंखे-कूलर नहीं चल पा रहे हैं। रात चिमनी के सहारे गुजारनी पड़ रही है। ग्रामीणों ने विद्युत वितरण कंपनी से शीघ्र ही गांव की बिजली सुधार कर ट्रांसफार्मर लगाने की मांग की है। जल्द बिजली की समस्या का निवारण नहीं हुआ ग्रामीण सब स्टेशन जाकर आंदोलन करेंगे।

    पानी के लिए परेशान हो रहे ग्रामीण

    पिछले एक माह से गांव का ट्रांसफार्मर खराब हो जाने के कारण ग्रामीण पानी के लिए खासे परेशान हैं। शारदा धुर्वे एवं बलराम करछले ने बताया कि अलसुबह ही कुओं, बावड़ी व हैंडपंप पर पहुंचना पड़ रहा है। कुओं और हैंडपंपों पर हो लंबी लाइन लगानी पड़ रही है। काफी इंतजार के बाद कहीं पानी मिल पा रहा है। इससे खासी परेशानी उठानी पड़ रही है।

    कल गाड़ी स्टोर जाने वाली है। एक-दो दिन में शोभापुर गांव में ट्रांसफार्मर लगा दिया जाएगा। जिससे वहां के ग्रामीणों की समस्या हल हो जाएगी।
    उमेश सरियाम
    प्रभारी, सब स्टेशन, घोड़ाडोंगरी

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.