irregularity : जेसीबी से हो रहा खोदरी राजोला गांव में तालाब जीर्णोद्धार, श्रमिकों को नहीं मिल रहा रोजगार, जताई आपत्ति

Renovation of pond in Khodri Rajola village being done by JCB, workers are not getting employment, objected

• निखिल सोनी, आठनेर
ग्रामीण क्षेत्रों में शासन द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत कार्य इसलिए कराए जाते हैं ताकि स्थानीय लोगों को रोजगार मिले। गांव में ही रोजगार मिल जाने से उन्हें मजदूरी करने अन्यंत्र पलायन करने को विवश नहीं होना पड़ता है। लेकिन जिले की कई पंचायतों में शासन की मंशा को धता बता कर मजदूरों के बजाय मशीनों से काम कराया जा रहा है।

ऐसा ही एक मामला बैतूल जिले के आठनेर ब्लॉक की राजोला पंचायत के खोदरी गांव में सामने आया है। इस गांव में जलाभिषेक अभियान अंतर्गत तालाब जीर्णोद्धार का कार्य इन दिनों कराया जा रहा है। यह पूरा कार्य जेसीबी मशीन से कराया जा रहा है। मजदूरों ने रोजगार की मांग की है। इसके बावजूद उन्हें रोजगार नहीं दिया जा रहा है। देखें वीडियो 👇

जनपद के तकनीकी अमले और पंचायत की सांठगांठ से इस पंचायत में फिर अनियमितताओं की शुरुआत हो गई है। इससे ग्रामीणों में खासा रोष है। उनका कहना है कि उन्हें रोजगार की आवश्यकता है, लेकिन उन्हें काम नहीं दिया जा रहा। इसकी बजाय मशीन से काम कराया जा रहा है।

पीएम आवास में फर्जीवाड़ा: महीनों बाद भी पुलिस गिरफ्त से बाहर आरोपी

इधर इस संबंध में जनपद पंचायत आठनेर के एसडीओ अनंत चौधरी ने कहना है कि ‘मशीनरी की जगह श्रमिक से कार्य करवाया जा सकता है, लेकिन मशीनरी भी उपयोग कर सकते हैं।’

पीएम आवास में फर्जीवाड़ा के आरोपी रोजगार सहायक ने किया सरेंडर

इधर ग्रामीणों का आरोप है कि इस ग्राम पंचायत में मनरेगा और 15 वें वित्त आयोग की राशि में गोलमाल चल रहा है। पंचायत द्वारा अधिकांश कार्य मशीनों से करवा लिए जाते हैं। जिससे उन्हें रोजगार प्राप्त करने के लिए अन्य राज्यों में जाना पड़ता है। यदि गांव में ही रोजगार मिल जाएं तो वे अपना घर-द्वार छोड़कर बाहर क्यों जाएंगे।

पीएम आवास फर्जीवाड़ा: मुख्य आरोपी अमरलाल नागले इंदौर से गिरफ्तार

उल्लेखनीय है कि यह पंचायत पूर्व में पीएम आवास योजना में हितग्राहियों के साथ की गई बड़ी गड़बड़ी के लिए पूर्व में चर्चित हो चुकी है। इस बड़े घोटाले के उजागर होने के बाद 4 कर्मचारी इस मामले में जेल की हवा खा रहे हैं। इसके बावजूद इस पंचायत में गड़बड़ियों का सिलसिला थम नहीं रहा है।

पीएम आवास फर्जीवाड़ा का तीसरा आरोपी प्रवीण गायकवाड़ भी गिरफ्तार

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.