सदानीरा-स्वच्छनीरा अभियान : रेत के लिए प्रसिद्ध बीजासन नदी अब स्वच्छता के मामले में भी होगी मशहूर

Sadanira-Swachhanira Abhiyan: Bijasan river, famous for sand, will now be famous in terms of cleanliness too

• नवील वर्मा, शाहपुर
बैतूल जिले के भौंरा ग्राम में माँ बीजासन धाम भौंरा की वर्ष भर बहने वाली बीजासन नदी में वैसे तो बेहतरीन रेत के लिए ना केवल मध्यप्रदेश में बल्कि अन्य प्रदेशों में भी प्रसिद्ध है। अब इस नदी की पहचान साफ-सफाई के मामले में भी जल्द ही बनेगी। आज भौंरा ग्राम के श्रमदानियों के साथ मिलकर यहां नदियों के पुनर्जीवन अभियान से जुड़े पर्यावरण कार्यकर्ता मोहन नागर ने स्वच्छता अभियान चलाया।

श्री नागर ने बताया कि यहाँ प्रतिवर्ष लगने वाले मेले के कारण नदी में कचरा-प्लास्टिक भारी मात्रा में एकत्रित होकर नदी के जल को प्रदूषित कर रहे थे। रविवार प्रातः 6:30 बजे एक दर्जन श्रमदानियों ने मिलकर नदी से प्लास्टिक आदि निकालकर नदी के पानी को स्वच्छ किया।

अभियान में राजेश भदौरिया, विकास विश्वास, अशोक नायक, मनीष खंडेलवाल, अर्पित तिवारी, रामदास पवार, पवन कावरे, राजेन्द्र कवडकर, ललित रजने, विपिन गोस्वामी, पिंटू राठौर, संतोष शुक्ला, गंगा उइके, मोहन नागर ने सहभागिता की।

world earth day : आधा किलोमीटर की चढ़ाई चढ़ कर कुप्पियों से ले गए पानी और पौधों की बुझाई प्यास

भौंरा नदी रेत के लिये प्रसिद्ध है किन्तु अब ग्रामवासियों ने इसे स्वच्छ रखने का भी बीड़ा उठाया है। श्रमदानी प्रति रविवार को नदी स्वच्छता के लिये श्रमदान करेंगे। इसके साथ ही लोगों को नदी स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगे। इस अभियान के लिए नदियों के पुनर्जीवन अभियान से जुड़े पर्यावरण कार्यकर्ता मोहन नागर ने सभी का आभार व्यक्त किया।

World Water Day: बैतूल में जल सरंक्षण के लिए खोदी खंतियाँ, गंगावतरण अभियान के श्रमदानियों की पहल

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.