Career : 12वीं पास करने के बाद क्या करें? यदि जल्द शुरू करना है कमाई तो करें ये शॉर्ट टर्म कोर्स, जॉब मिलने में होगी आसानी

What to do after passing 12th? If you want to start soon, then do this short term course, it will be easy to get a job

12वीं पास करने के बाद कुछ स्टूडेंट्स जहां हायर एजुकेशन के लिए कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो कुछ स्टूडेंट्स आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए ऐसे कोर्स करना चाहते हैं जो शॉर्ट टर्म हों और जॉब ओरिएंटेड हो ताकि वे इन कोर्सेस के बाद जल्द से जल्द कमाई कर सकें.

आजकल बहुत से प्राइवेट संस्थान ऐसे शॉर्ट टर्म कोर्स कराते हैं जिन्हें करने के बाद स्टूडेंट्स को आसानी से अच्छी सैलरी पर नौकरी मिल जाती है. खास बात ये है कि इन कोर्सेस को सभी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स यानी आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के छात्र कर सकते हैं. चलिए हम आपको कुछ ऐसे ही शॉर्ट टर्म और जॉब ओरिएंटेड कोर्स के बारे में बताते हैं.

होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा

12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट्स होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. ये शॉर्ट टर्म कोर्स है इसकी अवधि 3 से 12 महीने की होती है. होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स करने के बाद करियर की काफी संभावना होती है. इस कोर्स को करने वाले स्टूडेंट्स शेफ, रिसेप्शनिस्ट, रूम सर्विस स्टाफ और मैनजेर की नौकरी पा सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग डिप्लोमा कोर्स

आज का समय पूरी तरह डिजिटल हो चुका है. ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग में वर्तमान ही नहीं भविष्य में भी करियर की काफी संभावना है. इस कोर्स को 12वीं के बाद किया जा सकता है. हालांकि ग्रेजुएट स्टूडेंट्स भी डिजिटल मार्केटिंग में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स की ड्यूरेशन भी 3 से 12 महीने की होती है. इस शॉर्ट टर्म कोर्स को करने के बाद एग्जीक्यूटिव, मैनेजर, स्पेशलिस्ट आदि के तौर पर नौकरी मिल जाती है. इसके साथ ही वे अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते

डिप्लोमा इन वेब डिजाइनिंग

आजकल वेब डिजाइनिंग की काफी डिमांड है.12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट पास स्टूडेंट्स डिप्लोमा इन वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं. ये काफी शॉर्ट टर्म कोर्स है जिसकी अवधि 9 से 12 महीने की होती है. इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स वेब डिजाइनर के तौर पर काम कर सकते हैं. इसके साथ ही उन्हें डिजाइनिंग एग्जीक्यूटिव और डिजाइनिंग मैनेजर के पदों पर नौकरी मिल जाती है इसके अलावा वे फ्रीलांस के तौर पर भी काम कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

फोटोग्राफी में डिप्लोमा कोर्स

जिन स्टूडेंट्स को फोटोग्राफी में इंटरेस्ट है वे 12वीं के बाद अपने इस शौक को करियर ऑप्शन के तौर पर भी अपना सकते हैं. इस कोर्स की अवधि 6 महीने से शुरू होती है और इसमें स्पेशलाइजेशन कोर्स तक किया जा सकता है. डिप्लोमा इन फोटोग्राफी कोर्स करने के बाद करियर की काफी संभावना होती हैं. ये कोर्स करने के बाद फैशन फोटोग्राफर, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, न्यूज फोटोग्राफर की नौकरी मिल जाती है. इसके साथ ही चाहें तो खुद का बिजनेस भी शुरू किया जा सकता है.

मल्टीमीडिया में डिप्लोमा कोर्स

10वीं और 12वीं पास स्टूडेंट्स मल्टीमीडिया में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. ये कोर्स 6 महीने से एक साल का भी है और इसमें 2 साल का एडवांस डिप्लोमा कोर्स भी किया जा सकता है.डिप्लोमा इन मल्टीमीडिया कोर्स करने के बाद एनिमेटर, ग्राफिक डिजाइनर, ब्रांड मैनेजर और प्रमोशन मैनेजर की नौकरी पा सकते हैं.

न्यूज एंड फोटो सोर्स : https://www.google.com/amp/s/www.abplive.com/education/career-after-12th-after-passing-12th-do-this-short-term-course-job-is-guaranteed-1938340/amp

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.