Indian Railway : आज से फिर पटरी पर दौड़ेगी छत्तीसगढ़ और समता एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेगी राहत, पहले लिया था रद्द करने का निर्णय

Chhattisgarh and Samta Express will run on track again from today, passengers will get relief, the decision to cancel was taken earlier

  • उत्तम मालवीय, बैतूल
    बैतूल से होकर चलने वाली छत्तीसगढ़ और समता एक्सप्रेस को एक महीने तक रद्द नहीं रखा जाएगा। यात्रियों की भीड़ के भारी दबाव को देखते हुए रेल प्रशासन ने इन दोनों ट्रेनों को आज से फिर चलाने का निर्णय लिया है। यह दोनों ही ट्रेनें आज से अपने प्रारंभिक स्टेशनों से चलना शुरू हो जाएंगी।

    पश्चिम मध्य रेल भोपाल के जनसम्पर्क अधिकारी ने इस संबंध में बताया कि रेल प्रशासन द्वारा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के मंडलों में रेल परिचालन से संबंधित अपग्रेडेशन कार्य किये जाने हेतु निरस्त की गई गाड़ी संख्या 18237/18238 कोरबा-अमृतसर-बिलासपुर एक्सप्रेस (छत्तीसगढ़) तथा गाड़ी संख्या 12807/12808 विशाखापट्टनम-हजरत निजामुद्दीन-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस (समता) की सेवा 28 अप्रैल 2022 से बहाल करने का निर्णय लिया गया है। यह गाड़ियाँ 28 अप्रैल 2022 से अपने प्रारंभिक स्टेशन से गंतव्य के लिए चलती रहेंगी।

    उल्लेखनीय है कि पूर्व में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा अगले एक महीने के लिए 22 ट्रेनों का संचालन बंद करने का निर्णय लिया गया था। इसमें बैतूल सहित जिले के अन्य कुछ स्टेशनों पर स्टॉपेज वाली यह 2 महत्वपूर्ण ट्रेनें भी शामिल थी। पूर्व में जारी आदेश के अनुसार छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस 24 अप्रैल से 23 मई तक नहीं चलना था। वहीं विशाखापट्टनम से निजामुद्दीन के लिए चलने वाली समता एक्सप्रेस 26 अप्रैल से 22 मई तक और निजामुद्दीन से विशाखापट्टनम के लिए चलने वाली समता एक्सप्रेस 28 अप्रैल से 24 मई तक नहीं चलना था। अब आज से यह दोनों ट्रेनें फिर से शुरू हो रही हैं।

    इन दोनों ट्रेनों के शुरू होने से यात्रियों को बड़ी राहत मिल सकेगी। गर्मी के सीजन में बच्चों की छुट्टियों के बीच ट्रेनों में वैसे ही भीड़ काफी बढ़ जाती है। ग्रीष्मकाल में स्कूल के अवकाश होने से लोग वर्ष में एक बार परिवार सहित यात्रा करते हैं। इसे में रेलवे को स्पेशल ट्रेनें चलाना पड़ता है। दूसरी ओर जिले के लोगों को स्पेशल ट्रेनों की सुविधा मिलना तो दूर इस बीच दो महत्वपूर्ण ट्रेनों से वंचित रहना पड़ रहा था।

    गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस रोजाना कोरबा से अमृतसर के बीच और अमृतसर से बिलासपुर के बीच चलती है। जबकि समता एक्सप्रेस सप्ताह में 5 दिन विशाखापट्टनम से निजामुद्दीन के बीच और निजामुद्दीन से विशाखापटनम के बीच चलती है।

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.