new features of maruti car : मारुति की नई कारें इन टॉप 8 न्यू फीचर से हुईं हैं लैस, आप भी डालिए इस लिस्ट पर एक नज़र

Maruti's new cars are equipped with these top 8 new features, you also take a look at this list

पिछले कुछ सालों में हमनें कार कंपनियों को अपने मॉडल्स में कई सारे नए फीचर्स को शामिल करते देखा है। मारुति की कारों की बात करें तो वह फीचर्स के मामले में इतनी भी खराब नहीं थी, लेकिन इनमें प्रतिद्वंदियों के मुकाबले थोड़े बहुत फीचर्स का अभाव जरूर था। इसी को ध्यान में रखते हुए अब मारुति ने अपने मॉडल्स में नए फीचर्स को शामिल कर दिया है जो कंपनी के लिए एकदम नए हैं। यहां देखें मारुति की कारों में मिलने वाले नए टॉप 8 फीचर्स :-

1. हेडअप डिस्प्ले 

जब मारुति ने फेसलिफ्ट बलेनो को टीज़ करना शुरू किया था तब जिस चीज़ ने लोगों को सबसे ज्यादा आश्चर्यचकित किया था वो था इस गाड़ी में दिया जाने वाला सेगमेंट फर्स्ट हेडअप डिस्प्ले फीचर। यह फीचर करेंट स्पीड, लॉक, ड्राइव मोड (एएमटी वेरिएंट में), आरपीएम मीटर, इंस्टेंट फ्यूल इकोनॉमी, डोर अजार वार्निंग और क्लाइमेट कंट्रोल की जानकारी देता है। मारुति ने यह फीचर बलेनो के टॉप वेरिएंट में दिया है। 

2. नया 9-इंच टचस्क्रीन सिस्टम

भारत में मारुति की कार में दिया जाने वाला दूसरा सबसे बड़ा अपडेट नई बलेनो में 9-इंच का टचस्क्रीन स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम (यूरोप में नई एस-क्रॉस में देखा गया था) के रूप में देखने को मिला। इस हैचबैक कार में दिए गए नए टचस्क्रीन सिस्टम का यूज़र इंटरफेस पहले से कहीं ज्यादा बेहतर है। यह टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम एवरेज स्पीड, ड्राइविंग टाइम और एवरेज फ्यूल कंज़म्प्शन की जानकारी डिस्प्ले करता है। बलेनो कार आर्कमी ट्यून्ड म्यूज़िक सिस्टम के साथ भी आती है, यह फीचर मारुति के मॉडल में दिया जाने वाला एकदम नया फीचर है। टचस्क्रीन और आर्कमी ट्यून्ड सिस्टम फीचर इस प्रीमियम हैचबैक के टॉप वेरिएंट अल्फा के साथ दिया गया है।

3.  कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी  

फेसलिफ्ट बलेनो मारुति की पहली कार थी जिसमें सुजुकी कनेक्ट (टेलीमेटिक्स), एलेक्सा कनेक्टिविटी और स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी फीचर दिया गया था। बलेनो के बाद कंपनी ने यह फीचर नई अर्टिगा और एक्सएल6 में भी शामिल किया है। फेसलिफ्ट बलेनो में दी गई सुजुकी कनेक्ट ऐप हेडलाइट्स को ऑफ करना, डोर को लॉक व अनलॉक करना और स्पीड लिमिट सेट करना जैसे टास्क परफॉर्म करती है। वहीं, अर्टिगा और एक्सएल6 में दी गई यह ऐप एसी को ऑन करने का भी काम करती है। हालांकि, यह फीचर इन कारों के केवल ऑटोमेटिक वेरिएंट में ही मिलता है। 

4. पैडल शिफ्टर्स 

जब नई ब्रेज़ा की तस्वीरें ऑनलाइन वायरल हुई थी तब हमें इसके केबिन की झलक देखने को मिली थी। जारी हुई फोटोज़ में इसके केबिन में कई नए फीचर्स के साथ पैडल शिफ्टर भी नज़र आया था। ऐसा माना जा रहा था कि यह एसयूवी मारुति की पहली कार होगी जिसमें यह फीचर मिलेगा, मगर कंपनी ने इस फीचर को नई अर्टिगा और एक्सएल6 में पहले ही शामिल कर दिया है। हालांकि, यह फीचर इन दोनों एमपीवी कारों के केवल ऑटोमेटिक वेरिएंट में ही दिया गया है। अर्टिगा में यह फीचर बेस से ऊपर वाले वीएक्सआई वेरिएंट से मिलता है।  

5. 360 डिग्री कैमरा 

मारुति ने 360 डिग्री कैमरा फीचर नई बलेनो (सेगमेंट फर्स्ट) में दिया है जिसके चलते यह कंपनी के लाइनअप में इस फीचर (दोनों नेक्सा मॉडल के केवल टॉप वेरिएंट में) के साथ आने वाला पहला मॉडल बन गया है। नई एक्सएल6 में दिया गया यह फोर-कैमरा सेटअप फीचर बेहद काम का है क्योंकि यह कार ओनर को अपनी कार को भीड़ भाड वाली जगह या फिर टाइट पार्किंग स्पॉट में आसानी से पार्क करने में मदद करता है। अनुमान है कि इसे अपकमिंग ई जनरेशन की ब्रेज़ा और मारुति की कॉम्पेक्ट एसयूवी में भी दिया जा सकता है।

6. नया 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन 

अब तक अर्टिगा, एक्सएल6, सियाज़ और एस-क्रॉस कार में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ही ऑप्शन मिलता था, हालांकि बदलते समय और बढ़ते कम्पटीशन के साथ अब कंपनी ने फेसलिफ्ट अर्टिगा और नई एक्सएल6 में नया और ज्यादा रिफाइंड 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स शामिल कर दिया है।  

7.  वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें 

प्रीमियम मॉडल्स से मास-मार्किट कारों में दिया जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण फीचर वेंटिलेटेड सीट्स फीचर है। अब तक हम हुंडई और स्कोडा-फोक्सवैगन की कारों में यह फीचर देखते आए हैं, लेकिन अब मारुति ने भी इसे अपनी नई कार में शामिल कर दिया है। फेसलिफ्ट एक्सएल6 कंपनी की पहली कार है जिसमें यह फीचर दिया गया है। हालांकि, यह फीचर इस एमपीवी कार के केवल अल्फा+ वेरिएंट में ही दिया गया है।    

8. एडवांस सेफ्टी किट 

पिछले कुछ सालों में मारुति का फोकस अपनी कारों में नए फीचर्स को देने का रहा है, लेकिन मारुति सेफ्टी फीचर्स के मामले में प्रतिद्वंदियों से पीछे रही है। मगर, अब कंपनी ने अपनी दोनों एमपीवी कारों अर्टिगा और एक्सएल6 में एयरबैग की संख्या को बढ़ाकर पैसेंजर और ड्राइवर की सेफ्टी को और मजबूत कर दिया है। अब कंपनी फेसलिफ़्ट बलेनो में छह एयरबैग का ऑप्शन दे रही है, जबकि एक्सएल6 में चार एयरबैग्स स्टैंडर्ड मिलते हैं। एक्सएल6 में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (मारुति की कार में पहली बार मिलने वाला फीचर) भी दिया गया है।

मारुति की कारों में है इन फीचर्स का अभाव 

मारुति ने अपनी नई कारों में कई नए फीचर्स शामिल किए है, लेकिन अब भी इनमें कई फीचर्स का अभाव है जिसे कंपनी अपकमिंग मॉडल्स में दे सकती है। इनमें डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलैस फ़ोन चार्जिंग (हुंडई ग्रैंड आई10 निओस और ऑरा के साथ मिलते हैं) और एडीएएस शामिल है।

न्यूज सोर्स : https://hindi.cardekho.com/india-car-news/8-features-maruti-has-now-incorporated-in-its-cars-28954.htm

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.