यह कैसी गुणवत्ता: हाथ लगाने पर ही झड़ रहा नाडेफ और सोख्ता टैंक का प्लास्टर

गोधना पंचायत में निर्माण कार्यों में धांधली, राशि निकाल ली, पूरा नहीं कराया जा रहा काम

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    चिचोली ब्लॉक की ग्राम पंचायत गोधना में निर्माण कार्यों में जमकर धांधली बरती जा रही है। कई महत्वपूर्ण कार्यों की राशि निकालकर काम आधा-अधूरा छोड़ दिया है। वहीं कुछ काम रस्म अदायगी करते हुए पूरे करा दिए हैं। इनके हाल यह है कि हाथ लगाने पर ही प्लास्टर झड़ रहा है। इससे ग्रामीणों में खासा आक्रोश देखने को मिल रहा है।

    गोधना निवासी आसाराम यादव बताते हैं कि पंचायत ने हाल ही में नाडेफ और हैंडपंप के सामने सोख्ता टैंक बनाया है। इसमें भारी धांधली बरती गई है। अच्छी रेत बुलवाने के बजाय गांव के आसपास के नालों की घटिया रेत बुलवाकर काम कराया गया है। गिट्टी की जगह बोल्डर का उपयोग किया गया है। तराई तक नहीं करवाई गई। जबकि रेत और पानी के बिल पूरे-पूरे लगाकर पूरी राशि का आहरण किया गया है। इन्हीं सब का नतीजा है कि जो नाडेफ और सोख्ता टैंक बना है, उसे हाथ लगाने पर ही प्लास्टर झड़ रहा है, ईंटें गिर रही हैं।

    ग्रामीणों के अनुसार स्कूल भवन और सामुदायिक स्वच्छता परिसर का काम सालों बाद भी पूरा नहीं किया है। विगत 3 सालों से यह काम चल रहे हैं। इससे बच्चों को भारी परेशानी उठाना पड़ रहा है। अभी प्राथमिक स्कूल में मात्र 2 कमरे हैं। जबकि कक्षाएं 5 हैं। ऐसे में पूरी कक्षाएं तक नहीं लग पा रही है। स्कूल प्रबंधन कई बार काम जल्द पूरा करने की गुहार लगा चुका है पर कोई असर नहीं हुआ। दूसरी ओर पंचायत ने इन कार्यों की पूरी राशि का आहरण कर लिया है। पंचायत में अन्य कार्य भी आधे-अधूरे पड़े हैं या फिर घटिया तरीके से काम किया जा रहा है।

    ग्रामीणों का यह आरोप भी है कि पीएम आवास सहित अन्य योजनाओं का लाभ भी पंचायत पदाधिकारी अपनों को ही दे रहे हैं। नाम की सूची आने पर अपनों का नाम देख लिया जाता है और शेष ग्रामीणों का नाम वापस भेज दिया जाता है। ग्रामीणों को मजदूरी तक नहीं मिल पाती है।

    ग्राम पंचायत के अधूरे कार्यों के सम्बंध में पूर्व में सचिव को नोटिस दिया गया है। यदि घटिया कार्य पाया जाता है तो सचिव पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।
    रमेश मकोड़े, पंचायत इंस्पेक्टर, जनपद पंचायत, चिचोली

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.