हकीकत: कोरोना की दूसरी लहर में हुए इतने शवदाह कि गल गई मोक्षधाम की गर्डर

नई गर्डर लगवाने मोक्षधाम समिति ने नगरवासियों से मांगा सहयोग

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    पिछले साल कोरोना के कहर ने बड़ी संख्या में लोगों को काल कवलित किया। स्थिति यह हुई है कि बैतूल के कोठीबाजार मोक्षधाम में अंतिम संस्कार करते-करते शवदाह शेड में लगी लोहे की अधिकांश गर्डर गल कर खराब हो गई है। इससे अब अंतिम संस्कार में दिक्कतें होने लगी है। ऐसे में मोक्षधाम समिति ने इन गर्डरों को बदलने के लिए नागरिकों से सहयोग की अपील की है।

    कोरोना की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई। शहर के मोक्षधामों के हाल यह थे कि दिन भर ही नहीं बल्कि रात में भी चिताएं ठंडी नहीं होती थी और रात-दिन अंतिम संस्कार होते रहते थे। बड़ी संख्या में हुए शवदाह के कारण कोठीबाजार मोक्षधाम में भी अब नई व्यवस्था की जरूरत पड़ रही है।

    यह भी पढ़ें… बोर्ड परीक्षा को लेकर है कोई टेंशन तो इस नम्बर पर करें कॉल

    कोठी बाजार मोक्षधाम ट्रस्ट के अध्यक्ष राकेश (रक्कू) शर्मा ने बताया कि मोक्षधाम कोठी बाजार में समय समय पर होने वाले कार्यों में आपका प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर सहयोग हमेशा से मिलते रहा है। ऐसे ही सहयोग की आवश्यकता आपसे एक बार फिर पड़ रही है। दरअसल शवदाह शेड में लगी लोहे की अधिकांश गर्डर पिछले वर्ष कोविड़ की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में हुई अंत्येष्टि के कारण गल कर खराब हो गई हैं। इसके कारण अंत्येष्टि कार्य में दिक्कत आ रही है।

    नई गर्डर खरीदकर व्यवस्थित तरीके से लगाने में करीब डेढ़ लाख रुपये का खर्च आ रहा है। वर्षों से चंदा नहीं लेने से समिति के पास पर्याप्त राशि नहीं होने से लोगों से सहयोग राशि लेकर इस कार्य को पूरा कराने का निर्णय लिया गया है।

    श्री शर्मा ने सभी नागरिकों से व्यक्तिगत अनुरोध किया है कि बेहद जरूरी इस कार्य को पूरा कराने के लिए आपकी ओर से आर्थिक सहयोग अवश्य देवें। सहयोग राशि मोक्षधाम निर्माण एवं जीर्णोद्वार समिति के कोठी बाजार स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा के खाता नंबर 10645148394 (IFS CODE. SBIN0004219) में चेक/नकद/एनईएफटी के माध्यम से अथवा मुझे (9425002521) या समिति पदाधिकारी नवीन तातेड़ (9425002983), प्रमोद शर्मा (9425002656) अनिल सिंह ठाकुर (9425002424) प्रमोद सोनी (9179770878) एवं विजय ताम्रकार (9753230008) से संपर्क कर सहयोग राशि जमा करा सकते है। खर्च राशि की जानकारी सोशल मीडिया पर दी जाएगी।

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.