बैतूल में सैकड़ों महिलाएं कटवाएँगी अपने 12-12 इंच बाल, यह है वजह

कैंसर पीड़ितों के लिए होगा अनूठा हेयर डोनेशन, हेयर फॉर होप इंडिया करेगा आयोजन

Hundreds of women will get their 12-12 inch hair cut in Betul, this is the reason

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    बालिका हो या महिलाएं, उन्हें सबसे अधिक प्रिय उनके बाल ही होते हैं। इसके विपरीत बैतूल में एक ऐसा आयोजन होगा जिसमें सैकड़ों महिलाएं (Women) बड़े जतन से तैयार किए अपने बालों को 12-12 इंच कटवाएगी। इसके पीछे बेहद नेक सोच है। बैतूल की महिलाओं की इस पहल से कैंसर (cancer) के मरीजों को एक बड़ी राहत मिलने जा रही है।

    दरअसल, कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने के दौरान कीमोथैरेपी (chemotherapy) से महिलाओं के बाल पूरी तरह से झड़ जाते हैं। देश की ऐसी ही महिलाओं को संबल देने के लिए बैतूल अपने कदम बढ़ा रहा है। यह पहला मौका होगा जब बैतूल शहर में इस तरह का आयोजन होगा। जिसमें सामूहिक रुप से महिलाएं अपने 12 इंच बाल दान करेंगी।

    श्री अग्रसेन महाराज गु्रप ऑफ इंस्टीट्यूट बैतूल, बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति मप्र, रेडक्रास सोसायटी बैतूल एवं वूमन्स वर्ल्ड ब्यूटी एक्सेस द्वारा संयुक्त रुप से यह देश का अनूठा हेयर डोनेशन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। आयोजन श्री अग्रसेन आईटीआई विनोबा नगर में 4 फरवरी को किया जाएगा। जिला कलेक्टर एवं रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष अमनबीर सिंह बैंस ने भी इस आयोजन में रेडक्रॉस से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है।

    देश में पहली बार होगा सामूहिक आयोजन
    अग्रसेन ग्रुप के संचालक एवं आयोजक समाजसेवी अनिल राठौर ने बताया कि जिले में इस तरह का यह पहला आयोजन हो रहा है। अपने हेयर डोनेट करने के लिए बड़ी संख्या में कम उम्र की बालिकाओं से लेकर 65 वर्ष की महिलाओं ने भी अपना पंजीयन करवाया है। डॉक्टर, समाजसेवी, छात्राएं, कराते, हॉकी खिलाड़ी, गृहणियां भी अपने हेयर डोनेशन के लिए उत्साहित हैं। अनजाने लोगों के लिए बैतूल में सेवा की इबारत लिखी जाएगी। यह अनूठा डोनेशन होगा। अग्रसेन स्कूल की छात्राएं भी इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अपनी सहभागिता दर्ज कराएंगी।

    ब्यूटीशियन्स काटेगी महिलाओं के 12 इंच बाल
    कैंसर मरीजों को डोनेट किए जाने वाले बालों को काटने की अलग प्रोसेस होती है। इसलिए पूरे एहतियात के साथ डोनर के बाल शहर की अग्रणी ब्यूटिशियन्स द्वारा काटे जाएंगे। कार्यक्रम की सह आयोजक ब्यूटिशियन कल्पना यादव ने बताया कि 50 ब्यूटिशियन द्वारा हेयर डोनर के बाल काटे जाएंगे। ब्यूटीशियन द्वारा हेयर कटिंग के बाद डोनर को परफेक्ट हेयर स्टाईल बनाकर भी दी जाएगी। वे स्वयं भी इस कार्यक्रम को लेकर उत्साहित हैं। जिन्होंने अपना पंजीयन कराया है उन्हें अपने बालों को तीन-चार दिन के अंतराल में कपूर वाला नारियल तेल लगाने के लिए भी कहा जा रहा है। ताकि बाल संक्रमण मुक्त रहें। यदि कोई महिला, युवती या बालिका अपने 12 इंच बाल दान करना चाहती है तो 9300924744 मोबाईल नंबर पर अपना पंजीयन करा सकती है।
    हेयर फॉर होप इंडिया को भेजे जाएंगे बाल
    कार्यक्रम संयोजक गौरी बालापुरे पदम ने बताया कि 12 इंच बाल ही कैंसर मरीजों को डोनेट किए जाएंगे। डोनेशन के बाद इन बालों को पेकिंग कर हेयर फॉर होप इंडिया को भेजे जाएंगे। श्रीमती पदम ने बताया कि हेयर फार होप इंडिया संस्था कैंसर पीड़ित महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ाने का कार्य लम्बे समय से कर रही है। संस्था की संचालक प्रेमी मैथ्यू ने भी बैतूल में हो रहे इस आयोजन की सराहना की है। जिले में हेयर डोनेशन को लेकर होने वाली सभी गतिविधि एवं कैंसर जागरुकता संबंधी कार्यक्रमों को हेयर फार होप इंडिया पेज पर भी प्रसारित किया जाएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.