दामजीपुरा में सैकड़ों किसानों ने किया चक्काजाम

साप्ताहिक बाजार भी नहीं लगा, सभी दुकानें रही पूरी तरह बंद

  • लवकेश मोरसे, दामजीपुरा
    बैतूल के भीमपुर ब्लॉक के दामजीपुरा में सैकड़ों किसानों ने चक्काजाम कर दिया है। यहां आसपास के गांवों से सैकड़ों किसान एकत्रित हुए हैं। उन्होंने दामजीपुरा पुलिस चौकी के सामने चक्काजाम कर दिया है। इसके साथ ही बाजार भी पूरी तरह बंद है। आज दामजीपुरा में साप्ताहिक बाजार लगता है, वह भी नहीं लगा। बिजली समस्या को लेकर क्षेत्र के किसानों ने बंद का आह्वान किया था। इसे सभी का समर्थन मिल रहा है। किसी भी दुकानदार ने अपनी दुकानें नहीं खोली है।

    क्षेत्र के लगभग 45 से 50 गांव के किसान बिजली के लो वोल्टेज और कटौती को लेकर परेशान हैं। वर्तमान में 6 से 7 घंटे बिजली मिल रही है, लेकिन बल्ब भी बड़ी मुश्किल से जल पा रहा है। किसानों के द्वारा बिजली की समस्या को लेकर 3 वर्षों से मांग की जा रही है। लेकिन, किसी के कान में जूं नहीं रेंगी। किसानों की रबी की फसल की बोवनी अभी तक लगभग 50 से 60 परसेंट ही हो पाई है। गेहूं और चने की फसल सूख रही है।

    इसी को लेकर क्षेत्र के किसान भारतीय किसान संघ के बैनर तले बार-बार प्रयास कर रहे थे। विगत 22 दिसंबर को जिला मुख्यालय पर भी उन्होंने ज्ञापन सौंपा था। उन्होंने चेतावनी दी थी कि 5 दिवस के भीतर मांग पूरी नहीं होती तो हम चक्काजाम करेंगे। इसके बावजूद आज तक किसानों की समस्या हल नहीं हुई।

    इसी को लेकर पिछले दिनों 300 किसानों ने दामजीपुरा चौकी में उपस्थित होकर चौकी प्रभारी को ज्ञापन दिया था। इसमें उन्होंने शनिवार सुबह 9 बजे से दामजीपुरा में चक्काजाम एवं बाजार बंद किया करने की सूचना दी थी। इसी तारतम्य में आज सुबह से दामजीपूरा में बाजार बंद है। दोपहर में चक्काजाम करने की संभावना है।

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.