अमेरिका के कोलोराडो में भीषण आग: खाक हो गए 1000 मकान

हजारों लोगों को पहुंचाया गया सुरक्षित स्थान पर, आग से भारी नुकसान

Massive fire in Colorado, America: 1000 houses destroyed

अमेरिका के कोलोराडो राज्य के डेनवर के जंगल में लगी आग के फैलने से करीब 1000 मकान, होटल और एक शॉपिंग सेंटर जलकर खाक हो गया है. आसपास के इलाकों से हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. डेनवर के बाहरी इलाके में गुरुवार सुबह आग में कम से कम सात लोग घायल हो गए. बोल्डर काउंटी (Boulder County) के शेरिफ (काउंटी में कानूनी मामलों के अधिकारी) जो पेले ने बताया कि क्षेत्र में 169 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के कारण भड़की आग के फैलने से कुछ और लोगों के हताहत होने की आशंका है.

यह भी पढ़ें… शाम होते ही आग से धधक उठते हैं खेत, यह है वजह

पेले ने कहा कि इतनी भीषण आग है, जिसे तत्काल नियंत्रित नहीं कर सकते. बचाव अभियान के लिए क्षेत्र में तैनात डिप्टी शेरिफ और अग्निशामक कर्मचारियों को भी निकलना पड़ा (Colorado Fire Danger). करीब 21,000 की आबादी वाले लुइसविले शहर को खाली करने का आदेश दिया गया. इससे पहले सुपिरियर को खाली करने का आदेश दिया गया था, जहां की आबादी करीब 13,000 है. ये पड़ोसी शहर डेनवर के उत्तर-पश्चिम में लगभग 20 मील (32 किलोमीटर) दूरी पर स्थित हैं.

यह भी पढ़ें… मकान में लगी आग, दो-दो दमकल आईं पर पहुंच नहीं पाईं

धुएं से भर गए कई हिस्से
कोलोराडो के जंगल में यह आग गुरुवार को लगनी शुरू हुई थी. करीब 6.5 वर्ग किलोमीटर में फैली जंगल की आग से क्षेत्र के कई हिस्से धुएं से भर गए हैं और आसमान में लपटे उठती दिखीं (Colorado Fire Danger). अधिकारी हालात पर नजर रखे हुए हैं और यह देख रहे हैं कि बचावकर्मी फंसे हुए लोगाों को निकालने और नुकसान का आकलन करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में कब जा सकते हैं. क्षेत्र में शुक्रवार को हुई बर्फबारी से आग पर काबू पाने में मदद मिल रही है.

यह भी पढ़ें- देखें वीडियो… आग से ढाई एकड़ में लगी गन्नाबाड़ी हुई खाक

घर-घर में फैल गईं आग की लपटें
कोलोराडो के गवर्नर जारेड पोलिस (Jared Polis) ने शुक्रवार को कहा, आग की लपटें घर-घर तक तेजी से फैल गईं. लगभग 6,000 एकड़ (2,400 हेक्टेयर) जमीन और इमारतें खाक हो गई हैं. आग पलक झपकते ही फैलती चली गई. पोलिस ने घटना का हवाई निरीक्षण करने के बाद एक न्यूज कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं. अधिकारियों का ऐसा मानना है कि 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं के कारण बिजली के तारों तक आग पहुंच गई. अभी एक भी मौत दर्ज नहीं की गई है.

न्यूज सोर्स: https://www.tv9hindi.com/world/us-news/us-colorado-fire-many-house-city-damaged-many-injured-boulder-wildfire-986012.html/amp