इतने गौर से आखिर क्या निहार रहे हैं मध्यप्रदेश के महामहिम राज्यपाल…?

विज्ञान प्रसारक सारिका घारू के संयोजन में राजभवन में खगोल विज्ञान मेले का हुआ आयोजन

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू के संयोजन में साल की विदाई के पूर्व बच्चों में विज्ञान के प्रति रूचि बढ़ाने राजभवन भोपाल में बच्चों के लिये विज्ञान दीप कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महामहिम राज्यपाल मंगूभाई पटैल ने सारिका घारू को प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। यह प्रशंसा पत्र सारिका को विज्ञान के प्रति अभिरूचि बढ़ाने की दिशा में किये जा रहे उत्कृष्ट प्रयासों के लिये दिया गया।

    कार्यक्रम में महामहिम राज्यपाल ने मध्य भारत के सबसे बड़े पोर्टेबल न्यूटोनियन टेलिस्कोप से अवलोकन कर इसका उद्घाटन किया। सारिका ने बताया कि यह टेलिस्कोप उन्होंने स्वयं के व्यय पर प्रदेश के बच्चों और आम लोगों को उनके ही ग्राम या नगर में जाकर खगोलीय पिंडों के बेहतर अवलोकन के लिये क्रय किया है।

    सारिका ने बताया कि बच्चों के प्रति विशेष स्नेह को देखते हुये राज्यपाल जी की पहल पर विज्ञान दीप खगोल विज्ञान उत्सव का आयोजन राजभवन प्रांगण में आयोजित किया। विज्ञान दीप कार्यक्रम के अंतर्गत राजभवन प्रांगण में विशाल खगोल विज्ञान मेला लगाया गया। इसमें तीन विशाल टेलिस्कोप की मदद से बच्चों के साथ अतिथियों ने जुपिटर का अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी में पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के साथ 5000 वर्गफीट से अधिक के पोस्टर्स के द्वारा खगोल विज्ञान की बारीकियों को समझा।

    भारत सरकार से विज्ञान संचार के लिये नेशनल अवार्ड प्राप्त सारिका घारू ने बताया कि वे मध्यप्रदेश के ग्रामीण तथा आदिवासी क्षेत्रों में बच्चों तथा आम लोगों के बीच वैज्ञानिक जागरूकता के लिये विभिन्न गतिविधियों का स्वैच्छिक रूप से आयोजन विगत दस वर्षों से करती आ रही हैं। महामहिम राज्यपाल जी द्वारा प्रशंसापत्र दिये जाने से उनको और नई प्रेरणा तथा संबल मिला है।

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.