पंचायत निर्वाचन: बैतूल जिले की 1192 सीटों पर अभी नहीं होंगे चुनाव

अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित हैं पंच, सरपंच और जनपद सदस्य की यह सीटें

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    जिले में चल रही पंचायत चुनाव की प्रक्रिया में अब अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षित 1192 सीटों पर फिलहाल चुनाव नहीं होंगे। इनमें पंच, सरपंच और जनपद सदस्य की सीटें शामिल हैं। अब जिले में 9183 सीटों पर ही चुनाव होंगे। जिला पंचायत सदस्य की कोई भी सीट ओबीसी के लिए आरक्षित नहीं होने से उनके चुनाव पर किसी तरह का असर नहीं पड़ा है। जिला पंचायत सदस्य के लिए सभी सीटों पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही चुनाव होंगे।

    यह भी पढ़ें… बड़ी खबर: ओबीसी के लिए आरक्षित सीटों के पंचायत चुनाव स्थगित, आयोग ने जारी किए आदेश

    सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के तहत ओबीसी की सभी सीटों पर चुनाव स्थगित करने का निर्णय लिया है। आयोग के इस निर्णय के बाद बैतूल जिले में ओबीसी के लिए आरक्षित जनपद सदस्य से लेकर पंच तक की 1192 सीटों पर निर्वाचन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है। निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार ओबीसी के लिए बैतूल जिले में पंच के लिए 625 महिला सीट और 477 मुक्त सीट, सरपंच के लिए 36 महिला और 33 मुक्त एवं जनपद सदस्य के लिए 16 महिला और 15 मुक्त सीट, इस तरह कुल 1192 सीटें हैं। इन सभी सीटों पर निर्वाचन प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है।

    यह भी पढ़ें… पंचायत चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट का महत्वपूर्ण फैसला, पढिएं क्या आदेश दिया न्यायालय ने

    जिले में तीन चरण में होने वाले पंचायत चुनाव में 553 ग्राम पंचायत, 9585 वार्डों (पंच सीट), 215 जनपद सदस्य और 22 जिला पंचायत सदस्य (वार्ड) के लिए चुनाव होना था। इस तरह कुल मिलाकर 10375 सीटों पर चुनाव होना था, लेकिन अब ओबीसी की सीटें कम होने के बाद 9183 सीटों पर ही चुनाव हो रहे हैं। बैतूल जिले में जिला पंचायत सदस्य के लिए ओबीसी में एक भी सीट आरक्षित नहीं है।

    यह भी पढ़ें… जिले में कुल 10375 पदों के लिए होंगे चुनाव, ऐसी रहेगी पूरी प्रक्रिया

    प्रथम-द्वितीय चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी
    अभी जिले में प्रथम और द्वितीय चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया चल रही है। प्रथम चरण में बैतूल, आमला, शाहपुर ब्लॉक में 6 जनवरी को और द्वितीय चरण में घोड़ाडोंगरी, मुलताई, आठनेर, चिचोली में 28 जनवरी को चुनाव होंगे। इसके लिए 13 दिसंबर से नामांकन पत्र जमा किए जा रहे हैं। नाम निर्देशन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर है। नामांकन पत्रों की जांच 21 दिसंबर को सुबह 10.30 बजे से होगी। 23 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 23 दिसंबर को नाम वापसी के ठीक बाद चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार होगी। उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।

    यह भी पढ़ें… चुनाव लड़ने वाले भाजपाइयों की सहायता के लिए रोज उपलब्ध रहेंगे सह मीडिया प्रभारी विशाल बत्रा

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.