कक्षा 9 वीं का इंग्लिश का पेपर लीक, रात को ही आ चुका था वाट्सअप पर

विभागीय कार्यप्रणाली और अधिकारियों की सतर्कता पर लगा सवालिया निशान

रात को व्हाट्सएप पर पहुंच चुका था कक्षा 9 वीं का अंग्रेजी का यह प्रश्न पत्र।
  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    आज सुबह 9 बजे से हो रही कक्षा 9 वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा में परीक्षार्थियों द्वारा जिस प्रश्न पत्र को हल किया जा रहा है, वह कल रात में ही लोगों के व्हाट्सएप पर आ चुका था। जाहिर है कि यह प्रश्न पत्र कल ही लीक हो चुका था। इससे परीक्षा सम्बंधी गोपनीयता और विभागीय कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं।
    जानकारी के अनुसार आज सुबह 9 बजे से कक्षा 9 वीं का अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र हो रहा है। आज जो प्रश्न पत्र परीक्षार्थियों को हल करने के लिए दिया गया है, वह प्रश्न पत्र कल रात में ही लीक होकर व्हाट्सएप के जरिए अधिकांश बच्चों के पास पहुंच चुका है। ‘बैतूल अपडेट’ के पास भी यह पूरा-पूरा प्रश्न पत्र रात को 9.11 बजे ही पहुंच चुका था। आज पेपर शुरू होने के बाद जब कुछ शिक्षकों से पूछताछ की गई तो उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि वह प्रश्न पत्र वही है जो आज बच्चों को हल करने के लिए दिया गया है।
    उल्लेखनीय है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा यह प्रश्न पत्र ऑनलाइन मुहैया कराए जाते हैं। इन प्रश्न पत्रों को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रिंट करवाकर पूरी गोपनीयता और बोर्ड की व्यवस्था के अनुरूप स्कूलों को उपलब्ध कराया जाता है। इसके बावजूद प्रश्न पत्र रात में ही लीक हो जाने से विभाग की कार्यप्रणाली पर ही सवालिया निशान लग गया है। ‘बैतूल अपडेट’ ने इस सम्बंध में जिला शिक्षा अधिकारी एलएल सुनारिया और जिला परियोजना समन्वयक सुबोध शर्मा से चर्चा करने का प्रयास किया, लेकिन उन्होंने मोबाइल रिसीव नहीं किया। इससे उनका पक्ष नहीं जाना जा सका।

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.