बैतूल में 3 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव: देखें, कब कहां होगा मतदान

◆ बैतूल, आमला, शाहपुर ब्लॉक में 6 जनवरी को ◆ घोड़ाडोंगरी, मुलताई, आठनेर, चिचोली में 28 जनवरी ◆ प्रभातपट्टन, भैंसदेही और भीमपुर में 16 फरवरी को होंगे चुनाव

  • उत्तम मालवीय, बैतूल ® 9425003881
    मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने आज प्रेस कांफ्रेंस में पंचायत चुनावों का ऐलान कर दिया है। घोषित कार्यक्रम के अनुसार बैतूल जिले में भी 3 चरणों में चुनाव होंगे। प्रथम चरण में बैतूल, आमला, शाहपुर ब्लॉक, दूसरे चरण में घोड़ाडोंगरी, मुलताई, आठनेर, चिचोली और तीसरे चरण में प्रभातपट्टन, भैंसदेही और भीमपुर में चुनाव होंगे। चुनाव आयुक्त ने पत्रकार वार्ता में कहा कि पहले हम जब प्रदेश में पंचायत चुनाव कराने जा रहे थे तो कोरोना की दूसरी लहर आ गई। इसके बाद चुनाव नहीं हो पाए। इस बार भी चुनाव के दौरान हम कोरोना गाइड लाइन का पालन कराएंगे। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में 52 जिलों के जिला पंचायत, 313 जनपद पंचायत, 22581 ग्राम पंचायत सरपंच और 3 लाख 62 हजार पंच के लिए चुनाव होंगे। चुनाव तीन चरणों में होंगे। अभी हमारे पास जितनी इवीएम हैं उसमें तीन चरणों में चुनाव हो सकेगा। प्रथम चरण में 9 जिलों को लिया जाएगा, दूसरे चरण में 7 जिलों में चुनाव होगा, बाकी के 36 जिले में चुनाव तीसरे चरण में होगे। सभी केंद्रों पर मतदान का समय सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा। 55 हजार ईवीएम के जरिए चुनाव कराए जाएंगे। पंच और सरपंच का चुनाव मतपत्र से होगा, जनपद और जिला पंचायत चुनाव इवीएम से होंगे। यह चुनाव तीन चरणों में होंगे। जनवरी के पहले सप्ताह में 6 जनवरी को होगा पहले चरण का चुनाव। दूसरा चरण 28 जनवरी को और तीसरे चरण के चुनाव 16 फरवरी को होंगे। नामांकन पत्र 13 दिसम्बर से मिलेंगे। पँचायत चुनाव की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। पहले चरण में 85 जनपद पंचायत, दूसरे में 110 और तीसरे चरण में 118 जनपद पंचायतों के लिए चुनाव होंगे। मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा। शिकायतों के निराकरण के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है।

    बैतूल जिले में ऐसे संपन्न होगी चुनाव प्रक्रिया
    🟤 प्रथम चरण के चुनाव बैतूल, आमला, शाहपुर ब्लॉक में 6 जनवरी को होंगे। इसके लिए 13 दिसंबर 2021 से नामांकन पत्र मिलेंगे। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर है। नामांकन पत्रों की जांच 21 दिसंबर को सुबह 10.30 बजे से होगी। 23 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 23 दिसंबर को नाम वापसी के ठीक बाद चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार होगी। उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।
    🟤 दूसरे चरण घोड़ाडोंगरी, मुलताई, आठनेर, चिचोली में 28 जनवरीको चुनाव होंगे। इसके लिए 13 दिसंबर 2021 से नामांकन पत्र मिलेंगे। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर रहेगी। नामांकन पत्रों की जांच 21 दिसंबर को सुबह 10.30 बजे से होगी। 23 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।
    23 दिसंबर को नाम वापसी के ठीक बाद चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार होगी। उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।
    🟤 तीसरे चरण में प्रभातपट्टन, भैंसदेही और भीमपुर में 16 फरवरी को चुनाव होंगे। इसके लिए 30 दिसंबर से नामांकन पत्र मिलेंगे। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 6 जनवरी 2022 रहेगी। नामांकन पत्रों की जांच 7 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से होगी। 10 जनवरी दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। अंतिम सूची 10 जनवरी को ही जारी की जाएगी। उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।

    नीचे फोटो में देखें चुनाव की विस्तृत जानकारी…