दूसरा डोज लगाने वालों को ही मिलेगी शादी-समारोहों एवं अन्य सामाजिक आयोजनों की अनुमति

जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित, लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

अपने सभी कर्मचारियों को दोनों डोज लगवाएं व्यापारी: विधायक निलय डागा

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    बैतूल कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस की अध्यक्षता में बुधवार को जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन एवं संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत जरूरी है कि जिले में आवश्यक एहतियाती कदम उठाए जाएं। बैठक में निर्णय लिया गया कि शासकीय उचित मूल्य की दुकान पर आने वाले उपभोक्ताओं को कोविड वैक्सीन का डोज प्राथमिकता से लगाया जाए। जिन उपभोक्ताओं ने द्वितीय डोज नहीं लगवाया है, उन्हें भी राशन देने के पूर्व द्वितीय डोज आवश्यक रूप से लगाया जाए। साथ ही शादी समारोहों एवं अन्य सामाजिक आयोजनों की द्वितीय डोज लगवाने वालों को ही अनुमति दी जाए। बैठक में विधायक आमला डॉ. योगेश पंडाग्रे, पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीरज सोनी, सीईओ जिला पंचायत अभिलाष मिश्रा, अपर कलेक्टर श्यामेन्द्र जायसवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.के. तिवारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी अक्षत बुंदेला सहित क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य उपस्थित थे। बैठक में कमजोर टीकाकरण वाले क्षेत्रों पर विशेष फोकस कर टीकाकरण करवाने के लिए सभी से सहयोग की अपेक्षा की गई। कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों से अपेक्षा की कि वे इन क्षेत्रों में जाकर ग्रामीणों को कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूक करें एवं जिन ग्रामीणों ने प्रथम डोज लगवा लिया है, उन्हें समयावधि के पश्चात् द्वितीय डोज लगवाने हेतु प्रेरित करें। व्यापारियों एवं उद्यमियों से कहा गया कि वे अपने प्रतिष्ठान/उद्यम में कार्यरत सभी कर्मचारियों एवं कर्मचारियों के पारिवारिक सदस्यों का दोनों डोज का टीकाकरण आवश्यक रूप से करवाएं। साथ ही शासकीय कार्यालयों में भी अधिकारियों/कर्मचारियों को द्वितीय डोज लगवाना आवश्यक किया जाए।

    मैरिज गार्डनों का होगा औचक निरीक्षण

    बैठक में कहा गया कि वर्तमान में वैवाहिक सीजन चल रहा है। प्रदेश शासन से शादी समारोहों में केवल 200 लोगों को ही आयोजन में शामिल होने की अनुमति के आदेश हैं। उन्होंने कहा कि जिले में संचालित मैरिज गार्डनों का प्रशासनिक टीम द्वारा औचक निरीक्षण किया जाएगा। यदि किसी मैरिज गार्डन में निर्धारित संख्या से अधिक लोग पाए जाते हैं तो संबंधित आयोजक एवं मैरिज गार्डन संचालक के प्रति अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि शादी समारोह में उपस्थित लोगों का कोविड वैक्सीनेशन का द्वितीय डोज पूर्ण होना अनिवार्य है।

    कोविन पोर्टल से तत्काल करेंगे वैक्सीनेशन की जांच

    कलेक्टर श्री बैंस ने बताया कि जिले की बॉर्डर पर जांच चौकियों पर कोविड वैक्सीनेशन की जांच की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि आमजन को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट साथ रखना आवश्यक नहीं है। कोविन पोर्टल पर उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से वैक्सीनेशन की तत्काल जांच कर ली जाएगी।

    जिले में स्वास्थ्य विभाग ने किए आवश्यक इंतजाम

    बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.के. तिवारी ने बताया कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन एवं संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक इंतजाम कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है एवं सभी ऑक्सीजन प्लांट चालू स्थिति में है। स्वास्थ्य विभाग के पास 400 से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एवं 11 वेंटीलेटर उपलब्ध है। साथ ही आपात स्थिति के लिए पर्याप्त मात्रा में बेड उपलब्ध हैं। बैठक में जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य अरूण गोठी, ब्रजआशीष पांडे, परमजीत सिंह बग्गा, डॉ. अरूण जयसिंहपुरे, मंजीत सिंह साहनी, मनोज भार्गव, बंटी मोटवानी, धीरज हिराणी एवं विनय भावसार उपस्थित रहे।

    विधायक निलय डागा ने की व्यापारियों से अपील

    विधायक निलय डागा ने भी इस सम्बंध में व्यापारियों, निजी व सरकारी संस्थानों से अपील की है। श्री डागा ने अपील की कि वे विशेष ध्यान दें कि अपने कर्मचारियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी या नहीं। यदि किसी को न लगी हो तो तुरंत लगवाएं अन्यथा दुकान न आने दें। सभी कर्मचारियों के दोनों वैक्सीनेशन की रिपोर्ट एक फाइल में काउंटर पर तैयार रखें। उन्होंने कहा कि मैं तो आज बुधवार को बैतूल के बाहर प्रवास पर था, लेकिन बैतूल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी में व्यापारियों और अन्य लोगों के संस्थान पर इंदौर की ही तरह छापामार अभियान आरंभ किया जाना तय किया गया है। इसमें वैक्सीनेशन न पाए जाने पर दुकान एक से लेकर तीन दिन तक सील करने का भी है। अत: आप सभी परेशान न हो इसलिए आप सभी को सूचित और सचेत करना मेरा कर्त्तव्य है। आपके हर दुख- सुख में मैं हमेशा आपके साथ हूं।

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.