कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच टीकाकरण का महाअभियान आज, यहाँ लगेंगे टीके

बैतूल जिले में 74 हजार से अधिक टीके लगाने का लक्ष्य, 373 से अधिक केंद्र बनाए

कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने सभी से सहयोग कर अभियान को सफल बनाने की अपील की

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    जिले में एक दिसंबर को कोरोना टीकाकरण महाअभियान संचालित किया जाएगा, जिसके तहत 373 से अधिक टीकाकरण केन्द्रों के माध्यम से कोविड वैक्सीन लगाया जाएगा। कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरुओं, कोरोना वालंटियर्स, स्वयंसेवी संस्थाओं, समाजसेवियों एवं विभिन्न संगठनों से कोरोना टीकाकरण महाअभियान में सहयोग देकर इसे पूर्ण रूप से सफल बनाने की अपील की है।
    कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि एक दिसंबर के इस महाअभियान में पूरे जिले का मैदानी अमला सक्रिय रूप से सहयोग करे एवं टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को ताकीद किया है कि प्रत्येक केन्द्र पर प्रात: 8 बजे से आवश्यक रूप से टीकाकरण प्रारंभ हो जाएं। जिन क्षेत्रों में शाम को लोगों द्वारा टीकाकरण कराए जाने की संभावना है, वहां टीकाकरण दल देर शाम तक रूककर टीकाकरण का कार्य सम्पन्न करें। सीईओ जिला पंचायत अभिलाष मिश्रा ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए जिले के 373 वार्ड/गांवों में टीकाकरण केन्द्रों की स्थापना की जा रही है। साथ ही 498 टीकाकरण दलों को भी तैनात किया जा रहा है। एक दिसंबर के कोविड टीकाकरण महाअभियान में 74 हजार से अधिक टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है।
    बैतूल शहर में इन 19 स्थानों पर लगाया जाएगा कोरोना का टीका
    जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एके भट्ट ने बताया कि एक दिसम्बर को कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान के अंतर्गत शहरी क्षेत्र बैतूल में 19 केन्द्रों पर कोरोना का टीका लगाया जायेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार को-वैक्सीन का प्रथम एवं द्वितीय डोज जिला चिकित्सालय बैतूल में लगाया जायेगा एवं कोविशील्ड तथा को-वैक्सीन का प्रथम एवं द्वितीय डोज विजय भवन गंज, गल्र्स हाई स्कूल गंज, आईटीआई सदर बैतूल, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अम्बेडकर वार्ड, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र विनोबा वार्ड, आंगनबाड़ी केन्द्र आजाद वार्ड भाग-2, आंगनबाड़ी केन्द्र तिलक वार्ड भाग-2, आंगनबाड़ी केन्द्र लोहिया वार्ड भाग-1, आंगनबाड़ी केन्द्र देशबंधु वार्ड भाग-3, आंगनबाड़ी केन्द्र इंदिरा वार्ड भाग-2, आंगनबाड़ी केन्द्र पटेल वार्ड भाग-2, आंगनबाड़ी केन्द्र महावीर वार्ड भाग-3, आंगनबाड़ी केन्द्र दुर्गा वार्ड भाग-1, आंगनबाड़ी केन्द्र किदवई वार्ड भाग-1, आंगनबाड़ी केन्द्र शास्त्री वार्ड भाग-3, आंगनबाड़ी केन्द्र अर्जुन वार्ड भाग-3, आंगनबाड़ी केन्द्र सुभाष वार्ड भाग-2 एवं आंगनबाड़ी केन्द्र रामनगर वार्ड भाग-1 में लगाया जाएगा। साथ ही शहरी क्षेत्र बैतूल के इन्हीं वार्डों में टीकाकरण दल द्वारा घर-घर भ्रमण कर हितग्राहियों को कोरोना के टीके का प्रथम एवं द्वितीय डोज भी लगाया जायेगा। डॉ. भट्ट ने सभी पात्र हितग्राहियों से कोविड टीकाकरण कराए जाने की अपील की है।

    वैक्सीनेशन के बाद क्यों नाचने लगी झनकी बाई..?


    प्रत्येक जिले में सतर्कता और सावधानी आवश्यक, टेस्ट की संख्या भी बढ़ाएं: मुख्यमंत्री
    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के 14 प्रकरण सामने आने पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने फेस मास्क के उपयोग, परस्पर दूरी और बार-बार हाथ साफ करने जैसे उपायों पर जोर दिया है। उन्होंने बताया कि आज कोरोना नियंत्रण के लिए आपात बैठक में भोपाल के वरिष्ठ अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। भोपाल के साथ ही प्रदेश के विभिन्न स्थान पर टेस्ट की संख्या बढ़ाने और पॉजिटिव लोगों को आइसोलेट करने की आवश्यकता है। सावधानी में ही सुरक्षा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नए वेरिएंट से सावधान रहने और इसके लिए जागरूक रहना बहुत आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान कैबिनेट की बैठक के पहले मंत्रि-परिषद के सदस्यों संबोधित कर रहे थे।
    मंत्रीगण जन-जागरूकता प्रयासों में सहयोग करें
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी मंत्रियों से अनुरोध किया कि वे भी जिलों में जन-जागरूकता के प्रयासों से जुड़ें। साथ ही अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्थाओं को भी अपने स्तर पर सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान में होने वाले कोरोना टेस्ट की संख्या भी बढ़ाई जाना चाहिए। हम सजग रहेंगे तो संक्रमण के इन मामलों को बढ़ने से रोक सकेंगे। प्रदेश में सभी का अलर्ट रहना आवश्यक है।

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.