अच्छी शिक्षा से मिलते हैं बच्चों को संस्कार: सुधांशु महाराज

'मानसरोवर द स्कूल' के शुभारंभ अवसर पर महाराज जी ने दिए आशीर्वचन

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    अच्छी शिक्षा से बच्चों को संस्कार मिलते हैं। इसलिए स्कूल प्रबंधन को भी हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें बच्चों को संस्कारवान बनाना है। उक्त आशय के विचार प्रसिद्ध संत सुधांशु जी महाराज ने आज ‘मानसरोवर द स्कूल’ के शुभारंभ अवसर पर अपने आशीर्वचन के रूप में व्यक्त किए।

    सुधांशु महाराज ने अपने प्रवचन में बताया कि संस्कारवान बच्चे ही अपने परिवार का, अपने शहर का और अपने देश का नाम रोशन करते हैं। स्कूलों में इस बात की प्राथमिकता होना चाहिए कि बच्चों को संस्कारवान बनाने के लिए भी शिक्षा देनी चाहिए। यही संस्कार बच्चों को सिखाते हैं कि वे अपने से बड़ों का सम्मान कैसे करें। अपने माता-पिता की सेवा कैसे करें। आज मानसरोवर स्कूल का शुभारंभ हुआ है। मुझे लगता है कि इस स्कूल में बच्चों को पढ़ाई के साथ अच्छे संस्कार मिलेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि अच्छे पर्यावरण के लिए देश में 30 प्रतिशत जंगल होना चाहिए। एक व्यक्ति को कम से कम दो पेड़ लगाने चाहिए, क्योंकि एक व्यक्ति के दाह संस्कार में 2 पेड़ लगते हैं।

    बच्चों पर पुष्पवर्षा कर महाराज जी ने दिया आशीर्वाद
    आज सुबह 11 बजे बैतूल-आठनेर मार्ग पर स्थित मानसरोवर द स्कूल का शुभारंभ करने पहुंचे संत सुधांशु जी महाराज का आदिवासी परंपरा के साथ स्वागत हुआ। आदिवासी समाज के युवाओं ने परंपरागत पोशाक पहन कर नृत्य करते हुए उनका स्वागत किया। इसके पश्चात महाराज जी ने शिलालेख का अनावरण कर विधि विधान के साथ फीता काटकर स्कूल का शुभारंभ किया। स्कूल के भीतर पहुंचते ही उनका स्वागत करने खड़े नन्हें-मुन्ने बच्चों ने उनका स्वागत किया तो महाराज जी ने उनका लाड़-प्यार कर उन पर पुष्पवर्षा की और आशीर्वाद दिया। स्कूल प्रबंधन और चौहान परिवार की ओर से उनके पांव पखारे गए। महाराज जी ने सभी को आशीर्वाद दिया और स्कूल की स्वागत पुस्तिका पर अपने आशीर्वचन लिखे। महाराज जी ने पूरे स्कूल का अवलोकन किया, स्कूल स्टाफ से चर्चा की।

    चौहान परिवार ने पांव पखार कर लिया आशीर्वाद
    इस मौके पर समाजसेवी विजयसिंह चौहान, मुलताई विधायक सुखदेव पांसे, बैतूल विधायक निलय डागा, आमला विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे, पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष जितेंद्र कपूर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश फाटे, अमित पटेल, लोकेश पगारिया, उषभ गोठी, बलवीर मालवी, प्रकाश गोठी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद थे। स्कूल प्रबंधन की ओर से डॉ. विनय सिंह चौहान, पंकज साबले, हेमराज अन्नू जसूजा, डॉ. एनआर मानकर और लीलाराम सरले ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सुधांशु जी महाराज के भक्त भी शामिल हुए। उनके भक्तों ने मिलानपुर टोल प्लाजा पर भी उनका स्वागत किया।
    सुधांशु जी महाराज से आशीर्वाद प्राप्त करते हुए उनके भक्त बलवीर मालवी।

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.