कमिश्रर का दौरा: स्कूल में नहीं मिले शिक्षक, छात्रावास से नदारद थे अधीक्षक

भीमपुर क्षेत्र के दौरे में कदम-कदम पर मिली लापरवाही, नोटिस देने के निर्देश

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    नर्मदापुरम संभाग के आयुक्त मालसिंह भयडिया ने गुरुवार को जिले के जनजातीय बहुल दूरस्थ विकासखंड भीमपुर के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर यहां शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानी। इस दौरान उन्हें कई स्थानों पर मैदानी अमले की गंभीर लापरवाही देखने को मिली। स्कूल में जहां शिक्षक नहीं मिले तो छात्रावासों से अधीक्षक नदारद थे। आंगनवाड़ी में मेन्यू अनुसार भोजन नहीं बना था तो कहीं सोसायटी से बाहर अधिक दामों पर यूरिया मिलने की शिकायत मिली। इस पर उन्होंने संबंधितों को शोकॉज नोटिस जारी कर जवाब तलब करने के निर्देश दिए हैं।
    अपने भ्रमण में आयुक्त भीमपुर विकासखंड के ग्राम गदाखार, नांदा, बटकी एवं दामजीपुरा पहुंचे। ग्राम गदाखार में उन्होंने ग्रामीणों से कोविड टीकाकरण की स्थिति पर चर्चा की। साथ ही शत प्रतिशत ग्रामीणों को टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित किया। यहां उन्होंने एनआरएलएम अंतर्गत संचालित गतिविधियों की भी जानकारी ली। साथ ही सामाजिक सहायता पेंशन वितरण एवं राशन की उपलब्धता के संबंध में भी ग्रामीणों से जानकारी ली। ग्राम के सियारढाना में ऊंचाई होने के कारण नल-जल योजना के तहत पानी चढ़ने में आ रही दिक्कत को मोटर पंप लगाकर एक महीने के अंदर निराकृत करने के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए। ग्रामीणों को उन्होंने स्वामित्व योजना के संबंध में भी जानकारी दी।
    आश्रम में अपडेट नहीं था खाद्य रजिस्टर
    ग्राम नांदा के हाई स्कूल के निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने हेतु निर्देशित किया। शासकीय आदिवासी कन्या आश्रम में खाद्य रजिस्टर अद्यतन नहीं पाए जाने पर अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। ग्राम बटकी में सामाजिक सहायता पेंशन के हितग्राहियों से चर्चा की गई। ग्रामीणों से राशन की उपलब्धता एवं सहकारी समिति से खाद-बीज मिलने की स्थिति पर भी उन्होंने चर्चा की। साथ ही मोटा अनाज उपार्जन की व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली।
    आंगनवाड़ी में नहीं पका मेन्यू अनुसार भोजन
    ग्रामीणों द्वारा शिकायत की गई कि दामजीपुरा में सोसायटी से बाहर ज्यादा दामों में यूरिया मिल रहा है, जिस पर कमिश्नर ने उप संचालक कृषि को जांच के आदेश दिए। यहां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा मेन्यू अनुसार भोजन पकाया नहीं पाए जाने पर संबंधित को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। आयुक्त द्वारा शासकीय कस्तूरबा गांधी छात्रावास का भी निरीक्षण किया गया। जहां अधीक्षक अनुपस्थित पाए जाने पर उनको कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।
    बाजार की साफ-सफाई के सचिव को निर्देश
    इस दौरान उन्होंने ग्राम चिल्लौर की बाजार व्यवस्था की साफ-सफाई एवं बाजार वसूली सुनिश्चित करने हेतु भी पंचायत सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक को निर्देश दिए। कमिश्नर अपने भ्रमण के दौरान जिला पंचायत कार्यालय भी पहुंचे, जहां उन्होंने अधिकारियों से चर्चा कर योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन पर कार्य करने के निर्देश दिए।

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.