सावधान… 15 नवम्बर को ना बनाएं बस से यात्रा का प्लान

जिले की सभी बसें और अन्य यात्री वाहन जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रम में लेकर जाएंगे लोगों को

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    यदि आप 15 नवम्बर (सोमवार) को बस से कहीं यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो कृपया ऐसा ना करें। उस दिन बस तो दूर जीप-टैक्सी जैसे अन्य यात्री वाहन भी सफर के लिए नहीं मिल सकेंगे। बसों की किल्लत तो रविवार से ही होनी शुरू हो जाएंगी। मंगलवार को ही स्थिति सामान्य हो सकेगी।
    दरअसल, भोपाल में 15 नवम्बर को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में होने वाले जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में पूरे प्रदेश से लोगों को ले जाया जा रहा है। जिले से भी उक्त कार्यक्रम में 15 से 20 हजार लोगों को ले जाया जाएगा। प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक इसके लिए 45.40 लाख रुपये का बजट जिले को शासन से मिला है। इस बजट से लोगों को ले जाने और लाने के साथ ही उन्हें मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा जबकि खाने और नाश्ते की व्यवस्था स्व सहायता समूहों के जरिए की जाएगी।
    जिले के अलावा छिंदवाड़ा से भी आ रही बसें
    लोगों को भोपाल ले जाने के लिए जिले की सभी 246 बसों का इस्तेमाल तो होगा ही, पड़ोसी जिले छिंदवाड़ा से भी बसें बुलाई गई हैं। कुल मिलाकर अकेले बैतूल जिले से ही 320 बसों के अलावा अन्य वाहनों की व्यवस्था भी की गई है। सभी बसों के भोपाल चले जाने से जिले में बसों समेत यात्री वाहनों का टोटा पड़ जाएगा। ऐसे में जिन लोगों के पास निजी वाहन है, वे ही कहीं सफर कर सकेंगे।
    रविवार से ही होने लगेंगी दिक्कत
    बताया जाता है कि जिले के दूरस्थ स्थित ब्लॉकों से एक दिन पहले ही बसें निकल जाएंगी। इन बसों की हल्टिंग होशंगाबाद में होगी और फिर वहां से सोमवार सुबह 6 बजे रवाना होगी। ऐसे में इनके लिए कल से ही बसों की व्यवस्था करना होगा। यही कारण है कि कई रूटों पर बसों की किल्लत रविवार से ही शुरू हो जाएंगी।
    हर बस में होंगे 3 सरकारी कर्मचारी
    प्रत्येक बस में व्यवस्था के लिए 3 सरकारी कर्मचारी रहेंगे। इनमें पंचायत सचिव, रोजगार सहायक और पटवारी या शिक्षक शामिल हैं। ब्लॉक मुख्यालय से ग्रामीणों को लेने के लिए रवाना होने से लेकर कार्यक्रम के बाद उन्हें गांव छोड़ने तक यह बसों में ही व्यवस्था देखते रहेंगे। किसी भी आपात स्थिति में व्यवस्था देखने इन्हें किन अधिकारियों से सम्पर्क करना है, उन सभी के नम्बर भी उन्हें उपलब्ध कराए गए हैं।

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.