बड़ी खबर: तेंदुए के शावक का मिला शव

प्रभातपट्टन क्षेत्र की घटना, वन विभाग ने कराया पोस्टमार्टम, किया अंतिम संस्कार

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    बैतूल जिले के प्रभात पट्टन क्षेत्र में तेंदुए के शावक का शुक्रवार शाम को एक कुएं में शव मिला है। शनिवार सुबह शव का पोस्टमार्टम वन विभाग के मुलताई कार्यालय परिसर में कराने के बाद वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में विधिवत अंतिम संस्कार कर दिया गया है। अधिकारियों ने शिकार जैसी संभावना से साफ इंकार किया है।
    वन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रभात पट्टन से पावल मार्ग पर एक किसान के खेत में तेंदुए के शावक का शव होने की सूचना कल शाम को मिली थी। शावक की उम्र 6 माह है, जो शायद मां से बिछड़कर कुएं में गिर गया था। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग द्वारा मौके पर जाकर शव निकाला गया। आज सुबह वन विभाग के मुलताई स्थित कार्यालय परिसर में शव का पोस्टमार्टम कराया गया और फिर सीसीएफ और डीएफओ की उपस्थिति में अंतिम संस्कार कर दिया गया। बताया जा रहा है कि प्रभात पट्टन क्षेत्र में शावक को मां तेंदुआ के साथ ग्रामीणों द्वारा देखा भी गया था। शावक का शव मिलने से यह साफ है कि पट्टन क्षेत्र में तेंदुए की दस्तक बनी हुई है।
    कुओं पर बनाई जाएंगी मुंडेर
    इस संबंध में डीएफओ पुनीत गोयल ने बताया कि तेंदुए के शिकार जैसी कोई संभावना नहीं है। शव पर कोई चोट के निशान नहीं मिले हैं। यह क्षेत्र जंगल से लगा है और ऐसे में इस तरह के हादसे कभी-कभी हो जाते हैं। वन्य प्राणियों की सुरक्षा के लिए विभाग द्वारा ऐसे क्षेत्रों में स्थित कुओं को चिन्हित किया जाएगा। इसके साथ ही प्रस्ताव भिजवा कर ऐसे कुओं पर मुंडेर बनवाई जाएगी ताकि वन्य प्राणी सुरक्षित रहे।

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.