खुशखबरी: पैसेंजर की तर्ज पर चलेंगी मेमू ट्रैन, किराया एक्सप्रेस का लगेगा

आमला से छिंदवाड़ा, नागपुर और इटारसी के लिए चलेंगी: हर स्टेशन पर रुकेंगी

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881
    अभी तक भी पैसेंजर ट्रेनों के नहीं चल पाने से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर है। अगले सप्ताह में पैसेंजर ट्रेनों की तर्ज पर मेमू ट्रैन शुरू की जा रही है। यह ट्रेनें आमला से छिंदवाड़ा, इटारसी और नागपुर के बीच चलेंगी और सभी स्टेशनों पर रुकेंगी, लेकिन हाँ… इनका किराया पैसेंजर ट्रेनों की तरह कम ना होकर मेल या एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल टिकट के बराबर रहेगा। इन ट्रेनों के चालू होने से छोटे-छोटे स्टेशनों से सफर करने वाले यात्रियों को खासी राहत मिल सकेगी।
    कोरोना के कारण लॉक डाउन लगने के बाद 24 मार्च 2020 से सभी ट्रेनों को भी बंद कर दिया था। कोरोना का कहर थमने के बाद धीरे-धीरे अन्य ट्रेनें तो शुरू कर दी गई थी पर पैसेंजर ट्रेनों को अभी तक चालू नहीं किया गया था। इसके चलते छोटे स्टेशनों से सफर करने वालों की परेशानी अभी तक बनी थी। इन छोटे स्टेशनों पर अभी तक ट्रेनों का स्टॉपेज चालू नहीं हुआ था। इसलिए पैसेंजर ट्रेनों को शुरू करने की जोरशोर से मांग उठ रही थी। इसे देखते हुए रेलवे ने अब वैकल्पिक व्यवस्था करने के साथ ही अपनी आमदनी बढ़ाने की व्यवस्था भी कर ली है।
    यात्री का वेक्सीनेटेड होना रहेगा जरूरी
    मध्य रेल मुंबई के चीफ कमर्शियल प्रबंधक (यात्री विपणन) जगदीश प्रसाद द्वारा जारी पत्र के अनुसार आमला से छिंदवाड़ा, इटारसी और नागपुर के लिए मेमू (मेन लाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट) ट्रेनें चलाई जाएंगी। सभी ट्रेनों में 8-8 कोच रहेंगे और केवल बैठने की व्यवस्था रहेंगी। इन ट्रेनों का किराया मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल टिकट के बराबर होगा, लेकिन इन्हें स्टॉपेज सभी स्टेशनों पर दिया जाएगा। मतलब यह सभी स्टेशनों पर रुकेंगी। सबसे बड़ी बात यह है कि इन ट्रेनों में वे यात्री ही सफर कर पाएंगे, जिन्हें कोविड वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं।
    यह रहेगा इन ट्रेनों का समय
    ◆ रेलवे द्वारा जारी टाइम टेबल के अनुसार आमला से छिंदवाड़ा की ट्रेन 01319 और 01320 नम्बर से चलेगी। यह आमला से सुबह 8 बजे छिंदवाड़ा के लिए चलेंगी और 11.15 बजे पहुंचेगी। छिंदवाड़ा से शाम 6.15 बजे निकलकर रात 9.20 बजे आमला पहुंचेगी। यह ट्रेन 17 नवम्बर से चालू होगी।
    ◆ आमला से नागपुर ट्रेन 01323 और 01324 नम्बर से चलेगी। यह ट्रेन नागपुर से शाम 6.05 बजे निकलेगी और रात 10.20 बजे आमला पहुंचेगी। इसी तरह आमला से सुबह 4.30 बजे निकलकर 9.10 बजे नागपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन 18 नवम्बर से चालू होगी।
    ◆ आमला से इटारसी ट्रेन 01317 और 01318 नम्बर से चलेगी। यह ट्रेन आमला से सुबह 8 बजे निकलेगी और 11.35 बजे इटारसी पहुंचेगी। इटारसी से दोपहर 12.20 बजे निकलेगी और शाम 4 बजे आमला पहुँचेगी। यह ट्रेन 19 नवम्बर से चालू होगी।

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.