स्वच्छ सर्वेक्षण-2022: स्कूली बच्चों को दिलाई स्वच्छता की शपथ

नपा बैतूल की ब्रांड एम्बेसडर नेहा गर्ग ने शुरू किया जागरूकता अभियान

  • उत्तम मालवीय, बैतूल © 9425003881

    अपने शहर को स्वच्छ बनाने और स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में सिटीजन एंगेजमेंट के अंतर्गत बैतूल कलेक्टर एवं नपा प्रशासक अमनबीर सिंह बैंस और नपा सीएमओ अक्षत बुंदेला के मार्गदर्शन में बैतूल नगर पालिका की पहली महिला ब्रांड एम्बेसडर नेहा गर्ग ने स्वच्छता के लिए जागरूकता अभियान शुरू कर दिया है। इस अभियान के तहत गुरुवार को श्रीमती गर्ग, समाजसेविका मीना खंडेलवाल, स्वच्छता निरीक्षक संतोष धनेलिया, ओम साईं संस्था के सदस्य नरेंद्र लवाहे, आशीष गलफट सहित टीम के सदस्यों ने आरडी पब्लिक स्कूल और उत्कृष्ट विद्यालय पहुंच कर बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

    अलग-अलग डालें सूखा और गीला कचरा
    इस दौरान श्रीमती गर्ग ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता अभियान में सभी को अपना योगदान देना है। अपने घर, अपनी गली के साथ अपने शहर को स्वच्छ बनाना है। नगर पालिका द्वारा भेजी जाने वाली कचरा गाड़ी में गीला कचरा अलग और सूख कचरा अलग डालें। श्रीमती गर्ग बच्चों से रूबरू हुईं और उनसे बातचीत करते हुए स्वच्छता को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की। उन्होंने बच्चों को बताया कि स्वच्छता अभियान को लेकर स्कूल स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं जिसमें चित्रकला एवं पोस्टर, स्वच्छता गीत एवं शॉर्ट वीडियो, कबाड़ से जुगाड़, नुक्कड़ नाटक और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसमें बच्चे शामिल हो सकते हैं।

    दो श्रेणियों में आयोजित होंगी स्पर्धाएं
    स्वच्छता निरीक्षक श्री धनेलिया ने बताया कि यह सभी गतिविधियां 2 श्रेणियों में आयोजित की जा रही हैंं। कक्षा 5 वीं से 8 वीं एवं 9 वीं से 12 वीं कक्षा के बच्चे इनमें शामिल हो सकते हैं। श्रीमती खंडेलवाल ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि गंदगी से कई तरह की बीमारियां होती हैं। इसलिए हमें स्वच्छता रखना है और स्वयं के साथ-साथ दूसरों को भी स्वच्छ रहने की प्रेरणा देना है। दोनों स्कूलों में ओम साईं संस्था के नरेंद्र लवाहे ने बच्चों को और स्टाफ को स्वच्छता की शपथ दिलाई। ब्रांड एम्बेसडर श्रीमती गर्ग ने कार्यक्रम के अंत में आरडी पब्लिक स्कूल की डायरेक्टर रितु खंडेलवाल और स्कूल स्टाफ तथा उत्कृष्ट स्कूल के प्राचार्य राकेश दीक्षित एवं उनके स्टाफ का आभार व्यक्त किया।