काम की खबर: गैस सिलेंडर लीक हो तो 1906 पर करें कॉल, तुरंत मिलेगी सेवा

पेट्रोलियम कम्पनियों ने उपभोक्ताओं को राहत देने शुरू की है सुविधा, जानकारी के अभाव में नहीं लेते लाभ

  • उत्तम मालवीय (9425003881)
    बैतूल।
    यदि आपका गैस सिलेंडर लीक हो रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। गैस एजेंसी का नम्बर नहीं मिलने या एजेंसी में कोई फोन रिसीव नहीं कर रहे तो भी घबराने की आवश्यकता नहीं है, आपको केवल 1906 नम्बर पर कॉल भर करना है। आपका कॉल होने के कुछ ही देर बाद कर्मचारी आएगा और आपकी समस्या का निदान कर देगा। यह सेवा वैसे तो काफी दिनों से उपलब्ध है, लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसका लाभ ही नहीं ले पाते हैं और परेशान होते रहते हैं।
    भारत सरकार के निर्देशानुसार पेट्रोलियम कंपनियों ने यह केंद्रीयकृत व्यवस्था शुरू की है। आदिवासी बाहुल्य बैतूल जिले में 26 गैस एजेंसियों से जुड़े डेढ़ लाख से ज्यादा एलपीजी गैस कनेक्शनधारी हैं, लेकिन जानकारी का अभाव होने के कारण लोग इस नंबर का अधिक उपयोग नहीं कर रहे हैं। गैस सिलेंडर लीक करने पर ज्यादातर उपभोक्ता या तो निजी सर्विस लेकर भुगतान करते हैं अथवा गैस एजेंसी धारकों को फोन लगाकर समस्या समाधान की अपील करते हैं। कई बार उपभोक्ताओं के पास एजेंसी का नम्बर नहीं होता है तो कई बार नम्बर पर कॉल करने पर लगता नहीं या लग गया तो रिसीव नहीं होता। निजी तौर पर यह कार्य करने वालों की जानकारी भी नहीं होती। ऐसे में उपभोक्ता परेशान होते रहते हैं। ऐसी स्थितियों में यह नम्बर बेहद काम का साबित होगा।
    बेहतर सेवा मुहैया करवाने या व्यवस्था की लागू
    गैस सिलेंडर लीक होने पर शिकायत दर्ज करने के लिए पहले पेट्रोलियम कंपनियों ने अपनी-अपनी ओर से अलग-अलग व्यवस्था कर ली थी। केंद्र सरकार द्वारा अपेक्षाकृत बेहतर सेवा मुहैया कराने के उद्देश्य से यह व्यवस्था लागू की गई है। इसके साथ ही इन दिनों पेट्रोलियम कंपनियां सोशल मीडिया के माध्यम से भी शिकायत स्वीकार कर रही है। बताया जा रहा है कि उपभोक्ता यदि इंडियन ऑयल एमओपी एनजीई पोर्टल में शिकायत करता है तो उसकी शिकायत का जल्द से जल्द समाधान करने की कोशिश की जा रही है। साथ ही इसका भी ध्यान रखा जा रहा है कि उपभोक्ता को रिप्लाई तो तुरंत मिल जाए। सबसे बड़ी सुविधा यह है कि अपने इस पोर्टल की लिंकिंग आप फेसबुक से भी कर सकते हैं ताकि शिकायत करने पर आप सीधे फेसबुक के माध्यम से कर सके और कंपनी आपकी शिकायत तुरंत उठा ले।
    इस नम्बर के जरिए मिलती हैं कई शिकायतें: साबले
    गैस एजेंसी के संचालक गोलू साबले का कहना है कि डायल-1906 की सुविधा काफी पहले से उपलब्ध है। कई उपभोक्ता इस पर कॉल करते हैं। उपभोक्ता 1906 नम्बर पर सिलेंडर लीक होने की शिकायत दर्ज करता है तो संबंधित गैस एजेंसी को फोन करके सर्विस उपलब्ध कराने को कहा जाता है। ज्यादातर लोग शिकायत करने के लिए एजेंसी के स्थानीय कार्यालय में ही फोन करते हैं।

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.