जय श्रीराम और चौपाइयों से सजीं अयोध्या जाने वाली ईंटें

विश्वकर्मा बढ़ई समाज समिति को मिली ईंटों की नन्हीं बालिका ऋचा ने की सजावट

  • उत्तम मालवीय (9425003881)
    बैतूल।
    प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में बनने वाले भव्य श्री राम मंदिर में लगाने के लिए भेजी जाने वाली ईंटों की साज सज्जा का कार्य इन दिनों विभिन्न मंदिर समितियों द्वारा किया जा रहा है। विश्वकर्मा मंदिर बैतूल को भी सजावट के लिए ईंटें मिली है। इन ईंटों की साज सज्जा का कार्य पूरा हो गया है। भाजपा नेता एवं पूर्व पार्षद देवेंद्र-ममता मालवी की बिटिया ऋचा मालवी ने बड़े ही आकर्षक अंदाज में इन ईंटों की सजावट की है। ईंटों पर जहां जय श्रीराम लिखा गया है वहीं रामायण की चौपाइयां भी लिखी गई हैं। इसके साथ ही प्रभु श्रीराम एवं अन्य भगवानों के आकर्षक चित्र भी बनाए गए हैं। पूर्व पार्षद ममता मालवी ने बताया कि इन ईंटों को विश्वकर्मा मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ रखा जाएगा। इसके बाद आयोजन समिति को तय कार्यक्रम के अनुसार सौंप दिया जाएगा, जहां से इन्हें अयोध्या पहुंचाया जाएगा।

    प्रभु श्रीराम के घर में लगने वाली ईंटों की शुरू हुई सजावट

    बैतूल में बनी ईंटों की यह है विशेषता
    उल्लेखनीय है कि उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम की 21 सरहदों की मिट्टी, 27 नदियों, महासागर, कुंडों का जल एवं अखंडित भारत के केंद्र बिंदु की मिट्टी से बनी 51 ईंटें जल्द ही बैतूल से श्री राम जन्म भूमि अयोध्या के लिए भेजी जाएगी। यह ईंटें श्री राम मंदिर निर्माण में देश की एकता और अखंडता के प्रतीक स्वरुप लगाई जाएंगी। यह ईंटें श्रीराम धाम अयोध्या तक पहुंचाने के लिए दस बसों एवं 50 वाहनों की व्यवस्था पूर्व सांसद हेमंत खण्डेलवाल द्वारा किया जा रहा है। गत दिनों बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति के राष्ट्र रक्षा मिशन एवं वन्दे मातरम समिति के संयुक्त तत्वावधान में विवेकानंद वार्ड में प्रजापति निवास पर आयोजित भव्य कार्यक्रम में जिले के सिद्धधाम केरपानी के पुजारी द्वारा राम मंदिर के लिए ईंटों का विधि विधान से पूजन कराया गया था।

    अयोध्या के श्रीराम मंदिर में लगेंगी बैतूल की भी 51 ईंटें

    इन मंदिर समितियों को मिली हैं ईंटें
    इसके पश्चात श्री राम मंदिर कोठीबाजार, श्रीराम मंदिर रामनगर, विश्वकर्मा मंदिर गंज, शिव मंदिर, पंजाबी कृष्ण मंदिर गंज, बालाजीपुरम, सुंदरकांड मंडल, माता मंदिर बैतूल बाजार, भवानी माता मंदिर बैतूल बाजार, केरपानी हनुमान मंदिर, प्रागा फाउंडेशन, खेड़ला बजरंग मंदिर, लीला बाबा मंदिर, शिव मंदिर गंज, नागदेव मंदिर, ताप्ती मंदिर मुलताई सहित आमला के मंदिरों के लिए 11 ईंटें मंच से सौंपी गई थी। इन समितियों द्वारा इन ईंटों की साज सज्जा की जा रही हैं। विश्वकर्मा मंदिर की ओर से विश्वकर्मा बढ़ई समाज समिति के पदाधिकारी बलवीर मालवी, देवेंद्र मालवी और ममता मालवी ने इन ईंटों को ग्रहण किया था।

    देखें वीडियो… श्री राम मंदिर निर्माण में लगने वाली ईंटों का आमला में भव्य स्वागत

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.