वेल्डन… नपा कागजों पर ही बनाती रही सौंदर्यीकरण के लिए करोड़ों के प्लान, इन्होंने बिना बजट के शुरू भी कर दिया काम

ग्रीन टाइगर्स ने उठाया अभिनंदन सरोवर के पुनर्जीवन और सौंदर्यीकरण का बीड़ा, श्रमदान से संवारेंगे सूरत

  • उत्तम मालवीय (9425003881)
    बैतूल।
    शहर के हृदय स्थल कहलाने वाले अभिनंदन सरोवर का कायाकल्प कर उसे एक रमणीक स्थल बनाने के लिए नगर पालिका बीते कई सालों से लाखों-करोड़ों की योजनाएं बस फाइलों में बनाते हुए कागजों का अंबार लगती रही पर काम धेले का नहीं हो पाया। इसके विपरीत ग्रीन टाइगर्स ने बिना किसी बजट के ही ना केवल इसके पुनर्जीवन और सौंदर्यीकरण की योजना बना ली बल्कि इसे मूर्त रूप देने काम भी शुरू कर दिया है। अब कुछ ही दिनों में इस सरोवर का कायाकल्प हो जाने की पूरी-पूरी उम्मीद सभी को बंध गई है। मजे की बात यह है कि संस्था द्वारा वे सभी कार्य केवल श्रमदान से ही इसमें कर लिए जाएंगे जिनके लिए लाखों रुपये की दरकार जताई जा रही थी।

    लगभग 86 हज़ार पौधों को लगाकर लाखों गैलन पानी को भूमिगत करने वाले पर्यावरण और जल संरक्षण के लिए सतत प्रयासरत युवाओं के समूह ग्रीन टाइगर्स ने शहर के बीचों बीच स्थित अभिनंदन सरोवर कायाकल्प का जिम्मा उठा कर सोमवार से अपने अभियान का श्री गणेश भी कर दिया है। ग्रीन टाइगर्स संस्था के तरुण वैद्य ने बताया कि जिला प्रशासन और स्थानीय नगर परिषद के समक्ष इस सरोवर के जीर्णोद्धार का प्रस्ताव रखा, जिसे सहर्ष स्वीकार किया गया। मंजूरी मिलते ही संस्था के कर्मठ कार्यकर्ताओं ने काम शुरू भी कर दिया है। उन्होंने बताया कि कई वर्षों पूर्व इस सरोवर में म्यूजिकल फव्वारे के साथ नौका विहार जैसी योजनाएं बनाई गई थी। देखरेख के अभाव और सुचारू संचालन नहीं हो पाने से यह सब बंद हो चुके हैं। इतने बड़े तालाब में पानी आने का एकमात्र स्रोत बनाया गया है जिससे हमेशा ही सरोवर प्यासा रह जाता है। पिछले कई वर्षों से कभी भी इसका पेट नही भर पाया, साथ ही लोगों ने इसे कूड़ादान बना दिया है।

    अस्पताल के बगल में बनेगा सुंदर बगीचा
    शहर के बीचोंबीच इस सरोवर के बगल में जिला अस्पताल भी है, जिसकी बाउंड्री पर लगभग 10 हजार वर्गफीट खाली जगह है। इस पर एक सुंदर उद्यान भी ग्रीन टाइगर्स द्वारा विकसित किया जाएगा। संस्था के सक्रिय युवाओं के द्वारा स्थानीय प्रशासन की मदद से सरोवर के चारों ओर स्थित लगभग 300 मीटर के राउंड वाकिंग ट्रैक को दुरुस्त कर साफ-सफाई की जाएगी और 2 सैकड़ा फूलदार तथा औषधीय पौधों का रोपण किया जाएगा। साथ ही समाज की आवश्यकता अनुरूप फलदार पौधों का रोपण कर लगभग 500 पौधों से सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

    सात महीनों में लौटेगी सरोवर की सुंदरता
    संस्था द्वारा क्रमबद्ध चरणों में तालाब की गंदगी, पॉलीथिन और कचरा हटाने के कार्य किए जाएंगे। प्रशासन द्वारा आसपास के सभी दुकानदारों और रहवासियों को इसे स्वच्छ रखने हेतु नोटिस भेजकर पेनाल्टी इत्यादि की कार्यवाही भी की जा सकती है ताकि इसमें कूड़ा कचरा ना फेंका जाए। मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस 1 नवम्बर 2021 से 1 जून 2022 तक लगातार 7 माह तक जिले की सभी संस्थाओं ओर आमजन के सहयोग से अभिनंदन सरोवर के सौंदर्य को पुनः स्थापित किया जाएगा ।

    आम लोगों से ही भी सहयोग की अपील
    बैतूल शहर को स्वच्छता और सौंदर्य से भरपूर रखने में मदद करने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ-साथ शहर के श्रमदानी प्रकृति प्रेमी युवाओं ने सभी नागरिकों से भी अपील की है कि समय-समय पर ग्रीन टाइगर्स के आह्वान पर निर्धारित श्रमदान में आप सभी अपने कुछ पल का श्रमदान अभिनंदन सरोवर को संवारने के लिए देते रहें।

    अभी तक केवल बनती ही रही थीं योजनाएं
    गौरतलब है कि इस सरोवर के सौंदर्यीकरण के लिए अभी तक केवल योजनाएं ही बनती रही है। इन योजनाओं के डीपीआर बनाने में ही नगर पालिका बड़ी राशि खर्च कर चुकी है पर काम कुछ खास नहीं हो पाया। सौंदर्यीकरण के साथ ही तालाब के पीछे कॉम्प्लेक्स भी बनाने के प्रोजेक्ट को तो सालों पहले मंजूरी तक मिल चुकी थी पर वह काम भी शुरू नहीं हो पाया। सालों पहले नौका विहार और फाउंटेन चालू भी हुए पर यह सब चार दिन की चांदनी ही साबित हुए। यही कारण है कि सरोवर आज भी बदहाल स्थिति में है।
    खास खबर: बैतूल के इन शेरों के मुंह लगा है ‘हरा खून’

  • Get real time updates directly on you device, subscribe now.

    Leave A Reply

    Your email address will not be published.